scriptवृंदावन कुंभ – 2021, तृतीय शाही स्नान पर निकली संतों की पेशवाई, जयकारों से गूँज उठी कान्हा की नगरी | Vrindavan Kumbh - 2021, the procession of saints descended on the thir | Patrika News

वृंदावन कुंभ – 2021, तृतीय शाही स्नान पर निकली संतों की पेशवाई, जयकारों से गूँज उठी कान्हा की नगरी

locationमथुराPublished: Mar 13, 2021 02:04:14 pm

Submitted by:

arun rawat

– कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक का तीसरा शाही स्नान हुआ संपन्न – शाही स्नान में हजारों साधू-संतों ने लिया भाग – शाही सवारियों के साथ निकली सवारियां – हनुमान जी के ध्वज के साथ निकली शाही सवारियां

नगर भ्रमण करती शाही सवारी - फ़ोटो - पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क 

नगर भ्रमण करती शाही सवारी – फ़ोटो – पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क 

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

मथुरा. वृंदावन स्थित यमुना किनारे आयोजित किये जा रहे कुंभ पूर्व बैष्णव बैठक का आज आख़िरी और तीसरा शाही स्नान सकुशलता पूर्ण सम्पन्न हुआ। शाही स्नान से पूर्व संतों की पेशवाई नगर में भ्रमण के लिए निकली। पेशवाई को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हुए है।

 

वृंदावन कुंभ - 2021, तृतीय शाही स्नान पर निकली संतों की पेशवाई, जयकारों से गूँज उठी कान्हा की नगरी
शनि अमावस्या पर कुंभ पूर्व बैष्णव बैठक का तीसरा शाही स्नान सकुशलता पूर्वक सम्पन्न हुआ। कुंभ मेला प्रांगण से हज़ारों की संख्या में साधू-संतों एकत्रित होकर वृन्दावन नगर भ्रमण के लिए ऊँट और घोड़ों के साथ अपने वाहनों से निकले। वही संत नगर में कीर्तन करते हुए वृन्दावन कोतवाली से होते हुए भगवान बाँके बिहारी मंदिर के रास्ते से होते हुए यमुना किनारे लगे कुंभ मेला में शाही सवारी पहुँची। यमुना किनारे बने शाही घाट पर गाजे बाजे के साथ श्रीमहंत और साधू-संत पहुँचे। नगर भ्रमण में सभी साधु संत अपने करतब दिखाते हुए लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते नजर आए। संतों की पेशवाई मैं जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। नगर भ्रमण में संतो के मार्ग में कोई भी व्यवधान पैदा ना हो इसके लिए यातायात व्यवस्था भी परिवर्तित की गई है। बता दें कि सबसे पहले तीनों अनी अखाड़ों के श्रीमंहतों ने यमुना महारानी में स्नान किया। तीनों श्रीमंहन्तों के बाद सभी संतों ने आस्था की डुबकी लागई।
dg
निर्मोही अखाड़ा के संत राजेंद्र दास महाराज में बताया कि कुंभ के तीसरे शाही स्नान के दिन ध्वजा के साथ संतों की पेशवाई निकली। नगर भ्रमण के बाद सभी साधु संत यमुना किनारे पहुंचे और शाही स्नान का हिस्सा बने। शनि अमावस्या के दिन इस तीसरे शाही स्नान को संतो के द्वारा संपन्न किया गया।
By – निर्मल राजपूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो