मौसम विभाग की चेतावनी, 17 अप्रैल को भयंकर तूफान फिर मचा सकता है तबाही, रहें अलर्ट

मौसम विभाग की चेतावनी, 17 अप्रैल को भयंकर तूफान फिर मचा सकता है तबाही, रहें अलर्ट

suchita mishra | Publish: Apr, 17 2018 01:01:47 PM (IST) Mathura, Uttar Pradesh, India

मौसम विभाग के निर्देशों के आधार पर मथुरा में जिला प्रशासन ने सभी लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

मथुरा। मौसम विभाग द्वारा 16 और 17 अप्रैल को भयंकर तूफान के आने की भविष्यवाणी की गई है। इसको लेकर जिला प्रशासन ने जिलेभर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही सभी लोगों से सुरक्षित स्थान पर रहने कि अपील भी की है ताकि किसी भी प्रकार की जन और धन हानि से बचा जा सके।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में अलीगढ़ , आगरा , मथुरा, हाथरस , बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर क्षेत्र के आसपास भारी बारिश आंधी तूफान और आकाशीय बिजली का प्रकोप होने की संभावना है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने सभी जिला प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं जिसमें आम जनमानस को सुरक्षित स्थान पर रहने की अपील की गई है। भारतीय मौसम विभाग द्वारा दिए गए निर्देश के अनुपालन में जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम के बिगड़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए आम जनमानस के साथ-साथ किसानों को भी फसलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की गई है।

इस बारे में मथुरा के अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व रविंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया के मौसम विभाग से मथुरा जनपद के साथ-साथ कई अन्य जिलों के लिए भी एक अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि भारी बारिश हो सकती है, आंधी तूफान आ सकता है और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। उन्होंने कहा कि मैं सभी लोगों से आग्रह करना चाहता हूं कि सुरक्षित स्थान पर रहें। जिन किसानों ने अपनी फसल काट ली हो, वे फसल को सुरक्षित स्थान पर रख दें, ताकि बारिश से कटी फसल को नुकसान न पहुंचे। तूफान के टाइम पर लोग बाहर ना निकलें ताकि किसी प्रकार की धन और जन हानि से बचा जा सके।

आपको बता दें कि इससे पहले 11 अप्रैल को आए तूफान ने जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं की पोल खोलकर रख दी थी। कई लोगों व पक्षियों की जानें चली गईं थीं। किसानों की 60 फीसदी फसल बर्बाद हो गई थी। हजारों पेड़ टूट कर गिर गए थे। कई इलाकों में बिजली व पानी की व्यवस्था ध्वस्त हो गई थी। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने 11 अप्रैल के तूफान का अलर्ट मथुरा और आगरा के प्रशासन को दिया था। लेकिन, प्रशासन की ओर से जनता को इसकी सूचना नहीं दी गई थी। अब एक बार फिर से भयंकर तूफान में अलर्ट की सूचना जिला प्रशासन को मिली है, इसलिए प्रशासन पहले से लोगों को सूचना जारी कर सुरक्षित रहने की अपील कर रहा है। इसके अलावा प्रशासन द्वारा सभी विभागों को भी समस्या से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।

Ad Block is Banned