scriptपहले रातभर जागकर गौवंश से फसल बचाई, अब बारिश ने ‘आग’ लगाई, देखें वीडियो | Weather rain ruined wheat crop in mathura latest news | Patrika News

पहले रातभर जागकर गौवंश से फसल बचाई, अब बारिश ने ‘आग’ लगाई, देखें वीडियो

locationमथुराPublished: Apr 19, 2019 12:46:44 pm

Submitted by:

suchita mishra

गेहूं की फसल भीगी, खेतों में भरा पानी, किसानों की मानें तो बारिश में 50-60 फीसदी नुकसान हुआ है।

crop

crop

मथुरा। बुधवार को हुई बरसात ने किसानों की उम्मीदों पर पूरी तरह पानी फे दिया है। खेतों में कटी पड़ी तैयार फसल के घर पहुंचने से पहले ही बारिश में भीग जाने और बर्बाद होने की आशंका ने अन्नदाता के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी। किसानों की मानें तो इस बारिश में उनका 50-60 फीसदी नुकसान हुआ है। बृहस्पतिवार की सुबह एक और जहां मथुरा में लोकसभा चुनाव का मतदान चल रहा था, वहीं दूसरी ओर अन्नदाता खेतों में पानी भरने के कारण अपनी किस्मत को कोसते हुए कटी पड़ी गेहूं की फसल को सुखाने की कोशिश में जुटा दिखाई दिया।
crop
मौसम विभाग पहले ही उत्तर भारत में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी कर चुका था। इस सबके बावजूद किसानों को खेत से अपनी फसल को उठाने का मौका नहीं मिला। मंगलवार को आंधी के साथ हल्की बारिश और उसके बाद बुधवार की शाम हुई तेज बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। जनपद के कुछ हिस्सों में कम बारिश हुई तो किसानों को थोड़ा उम्मीद है, लेकिन जहां बारिश तेज हुई और खेतों में पानी भर गया वहां किसानों को अधिक नुकसान होने का अनुमान है। मौसम की इस मार से भावुक किसान अपनी किस्मत को कोसते हुए कह रहे हैं कि पहले बेसहारा पशुओं से फसल को बचाने के लिए रात-रात भर जागकर रखवाली की और अब बदले मौसम ने उपज को बर्बाद कर दिया है।
किसानों की जुबानी
सलेमपुर गांव निवासी किसान धर्मवीर ने बताया कि बुधवार की शाम हुई तेज बारिश के कारण उनके खेतों में पानी भर गया है, जिससे खेत में पड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह भीग गई है, जिसे सुखाने की कोशिश कर रहे हैं। किसान विशम्भर सिंह ने बताया कि पहले रातभर पहरेदारी कर बेसहारा जानवरों से फसल की रखवाली की और अब रही बची कसर बारिश ने पूरी कर दी। खेतों में कटी पड़ी फसल पूरी तरह पानी में डूब गई, जिसे अब सुखाने का प्रयास कर रहे हैं। बारिश की वजह से 50-60 फीसदी नुकसान किसानों को होगा। इसके साथ ही भूसा भी खराब हो जाएगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो