script10 दिन में घर छोड़कर बागी हुए 20 बच्चे, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान, देखें वीडियो | Why children leave the house rpf and child line rescued in Mathura | Patrika News

10 दिन में घर छोड़कर बागी हुए 20 बच्चे, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान, देखें वीडियो

locationमथुराPublished: Jun 20, 2019 01:28:39 pm

घर छोड़ कर भागने वाले बच्चों से जब बात की कई चौंकाने वाली बातें सामने आईं हैं।

Child Line

10 दिन में घर छोड़कर बागी हुए 20 बच्चे, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान, देखें वीडियो

मथुरा। घर छोड़कर भाग रहे बच्चों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन कोई न कोई बच्चा घर छोड़कर भाग जाता है। चाइल्ड लाइन घर छोड़कर बागी हुए बच्चों को उनके परिजनों तक पहुंचाने के लिए लगी है। घर छोड़ कर भागने वाले बच्चों से जब बात की कई चौंकाने वाली बातें सामने आईं हैं।
यह भी पढ़ें

दूसरों को फंसाने के लिए मां-बेटी को बंधक बनाकर करता रहा दुराचार

child line
यह भी पढ़ें

आखिर कहां लुप्त हो गई इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर गठित रिवर पुलिस

इन कारणों से घर छोड़ भागते हैं बच्चे
चाइल्ड लाइन के कोऑर्डिनेटर मुहम्मद सईद ने घर से भागे बच्चों के बारे में बताया कि बच्चे घर छोड़कर भागते हैं उनमें से अधिकांश को नशा करने की लत है। कोई अपने माँ-बाप से परेशान हैं। कुछ ऐसे माँ-बाप भी हैं जो अपने बच्चों से भीख मँगवाने का काम करते हैं। कुछ ऐसे निर्दयी माँ-बाप होते हैं जो अपने बच्चों को जबरन काम पर लगाना चाहते हैं और चाइल्ड लेबर को बढ़ावा देते हैं। उन्हें खाना समय से नहीं देते।
यह भी पढ़ें

118 किलोमीटर लम्बी बूढ़ी गंगा को जीवित करने के लिए डीएम की अनोखी पहल, देखें वीडियो


18 बच्चों को माँ-बाप से मिला चुके हैं
मथुरा रेलवे चाइल्ड लाइन ने विगत दिनों अपने सर्चिंग अभियान में तेजी लाई है। सर्चिंग अभियान के तहत दर्जनों बच्चों को चाइल्ड लाइन मथुरा और आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) की मदद से बरामद किया है। बच्चों से जब बात की तो कई चौंकाने वाली बातें सामने निकल कर आई हैं। किसी बच्चे ने घर से भागने का कारण अपने माता पिता को बताया तो किसी ने अपनी मजबूरी। मथुरा रेलवे चाइल्ड लाइन के कोऑर्डिनेटर मुहम्मद सईद से घर से भागे बच्चों के बारे में बात की तो उन्होंने कई ऐसी बातें बताएं जिन्हें सुनकर हैरान हो गए। उन्होंने कहा पिछली 7 जून से लेकर और आज 17 जून तक 20 केस प्राप्त हुए हैं। इनमें है से 18 बच्चों को हम लोगों ने उनके माता-पिता से मिला दिया है। दो बच्चे ऐसे हैं, जिनके माँ-बाप अभी नहीं मिले हैं। उनके माँ-बाप को ढूंढा जा रहा है।
यह भी पढ़ें

कस्टडी से युवती को छुड़ाने के लिए पुलिसकर्मियों पर हमला, देखें वीडियो

24 घंटे स्टेशन पर टीम तैनात
चाइल्डलाइन कोऑर्डिनेटर मोहम्मद सईद का यह भी कहना है कि मथुरा रेलवे जंक्शन पर हमारी टीम 24 घंटे तैनात रहती है। ऐसा हमें कोई बच्चा मिलता है जो घर से भाग कर आया है, उसे हम तुरंत रेस्क्यू करते हैं और उसे उसके माता पिता के सुपुर्द कर देते हैं।
यह भी पढ़ें

Patrika Impact प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला को दुत्कारने वाली स्टाफ नर्स होगी निलंबित, डॉक्टर पर भी कार्रवाई, देखें वीडियो



गलत हाथों में न पड़ जा कोई बच्चा
मथुरा रेलवे चाइल्ड लाइन ही नहीं, बल्कि पूरे देश में हम यही चाहते हैं कि जो भी बच्चा गलत रास्ते पर भटक गया है, उसे हम सही रास्ता दिखाएं। उसके परिजनों तक पहुंचाएं। हमारा उद्देश्य यही है कि कोई भी बच्चा चाहे वह लड़की हो या लड़का हो, गलत हाथ में न पड़ जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो