ठाकुर जी को भी लग रही सर्दी, श्रद्धालु खरीद रहे ऊनी कपड़े

वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास 10 रुपये से लेकर हजारों रुपये तक की गर्म पोशाक

By: suchita mishra

Published: 18 Dec 2018, 04:56 PM IST

मथुरा। सर्दी का अहसास सिर्फ आम इंसान को ही नहीं, बल्कि भगवान को भी होने लगा है। जिस तरह से हम सभी ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा लेते हैं, ठीक उसी भाव में लाडले ठाकुर जी को भी ठंड से बचाने के लिए ऊनी वस्त्र धारण करते हैं। ठाकुर जी के कपड़े खरीदने के लिए बाजारों में लो दूर-दूर से आ रहे हैं। गर्म ऊनी वस्त्र ठाकुर जी के लिए खरीद रहे हैं।

भगवान को ठण्ड से बचाया जा सके
वृंदावन की रज-रज में हर तरफ राधा कृष्ण का ही नाम बसा हुआ है। यही कारण है कि देश विदेश से वृंदावन और मथुरा में हजारों की संख्या में हर दिन श्रद्धालु यहां अपने आराध्य को मनाने आते हैं। दर्शन कर अपने आप को धन्य मानते हैं। श्रद्धालु ठाकुर जी के लिए तरह- तरह के ऊनी वस्त्र खरीद रहे हैं। श्रद्धालुओं का कहना है कि जिस तरह से हमको ठंड का अहसास होता है, उसी तरह भगवान को भी ठंड लगती है। भगवान को ठंड से बचाने के लिए हम उनके लिए टोपा, हाथ के दस्ताने और भी बहुत सारी चीजें खरीद रहे हैं। जयपुर से आई श्रद्धालु शालू ने बताया कि हम लोग यहां हर साल आते हैं और भगवान के दर्शन करते हैं। सर्दी का समय चल रहा है। हमने बहुत सारे ऊनी कपड़े पहन रखे हैं और ठाकुर जी को भी ठंड लग रही है। इसलिए हम लोग ऊनी कपड़े खरीद रहे हैं। वृंदावन में अच्छे-अच्छे ऊनी कपड़े मिल रहे हैं।

10 रुपये से लेकर हजारों तक की पोशाक
दुकान मालिक प्रशांत ने बताया कि हर तरह की पोशाक के अलग-अलग रेट हैं। 10 रुपये से लेकर हजारों रुपये तक की पोशाक हमारे पास उपलब्ध हैं। जो भक्त जैसा चाहता है, उसी के आधार पर हम उसको कपड़े देते हैं। कपड़ों की डिमांड बढ़ रही है। जो लोग दर्शन करने आते हैं, वह ठाकुर जी के लिए नई पोशाक मांगते हैं। श्रद्धालुओं का विश्वास है कि ठाकुर जी को गर्म कपड़े सर्दी में पहनाएं।

Show More
suchita mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned