scriptलोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जिला निर्वाचन ने की कार्रवाई, दो लाख चालीस हजार किए जब्त | Action taken by district election regarding Lok Sabha elections 2019 | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जिला निर्वाचन ने की कार्रवाई, दो लाख चालीस हजार किए जब्त

locationमऊPublished: Mar 27, 2019 03:10:01 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

सघन चेकिंग अभियान लगातार जारी है

mau Police station

mau Police station

मऊ. उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पूरे जनपद में चेकिंग अभियान को चलाया जा रहा है। जनपद के सभी प्रमुख मार्गो पर पुलिस चेक पोस्ट बनाये गये हैं । जहां सघन चेकिंग अभियान लगातार जारी है। शहर कोतवाली क्षेत्र के बलिया मोड से दो लाख चालीस हजार रुपये को प्लाइगं स्कावयड दस्ते ने एक युवक के पास बरामद किया है।
बरामद रुपये के बारे में युवक ने कोई ठोस जानकारी नही प्लाइगं दस्ते को नहीं दिखा पाया जिसकी वजह से रुपये को सीज करने का काम किया गया। लोकसभा चुनाव के दौरान शराब और रुपये के लेनदेन को रोक लगाने के लिए पुलिस के साथ-साथ जिला निर्वाचन विभाग के आलाधिकारियो की निगरानी में प्लाइगं स्वाकयड व स्टेटिक मजिस्ट्रेटो की नियुक्ति भी की गई है । जो लगातार चेकिंग करने का काम कर रहे हैं।

फ्लाइगं स्वाकड अधिकारी अवनीश कुमार उपाध्याय ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग के नियमो का पालन कराने के लिए जगह जगह पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है बलिया मोड पर चेकिंग अभियान के दौरान दो लाख चालीय हजार रुपये को बरामद किया गया है । जिसको सीज करने का काम किया जा रहा है । 2019 के लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुका है । राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए नये नये हत्थकण्डें को अपनाने की फिराक में रहते है । चुनाव प्रत्याशी या फिर उम्मीदवार मतदाताओं के बीच में शराब और रुपये बंटवाने का काम करते हैं । जिसपर रोक लगाने के लिए चुनाव के कडे और सख्त निर्देश होते है कही भी इस तरह का कोई वाक्या घटित ना हो । इसके लिए चुनाव आयोग ने एडवाइजरी जारी किया है कोई भी व्यक्ति पचास हजार रुपये से अधिकारी नही ले सकता है । अगर ले जा रहा है तो उसके बारे में उसकी पूरी डिटेल लिखा-पढ़ी के साथ में होना चाहिए । अगर नहीं है तो उन रुपयों को चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जब्त कर लिया जाता है। इसी को मद्देनजर ध्यान में रखते हुए मऊ जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर जिले में लगातार चेकिंग अभियान को चलाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो