scriptलोकसभा चुनाव से पहले मायावती ने की बड़ी कार्रवाई, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर | Bsp leader balkrishan chauhan expelled from party before election | Patrika News

लोकसभा चुनाव से पहले मायावती ने की बड़ी कार्रवाई, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर

locationमऊPublished: Feb 06, 2019 09:43:43 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

2019 लोकसभा चुनाव के पहले पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त लोगों को दिखाया जा रहा बाहर का रास्ता

mayawati

Mayawati

मऊ. 2019 लोकसभा चुनाव के करीब आते देख सभी राजनीतिक दलों की सरगर्मी तेज हो गई है। कई राजनीतिक नेता एक दल से दूसरे दल में पाले बदलते नजर आ रहे हैं। यहीं पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त लोगों को बाहर का रास्ता भी दिखाया जा रहा है। इसी क्रम में बसपा ने पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। सूत्रों की मानें तो पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान दूसरी पार्टी से टिकट मांगने की फिराक में थे।
2011 में बसपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने पर दिखाया था बाहर का रास्ता
बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री मायावती ने पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में बसपा से निष्कासित कर दिया था। उन्हें राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद के अध्यक्ष पद से भी हटा दिया गया। श्री चौहान घोसी संसदीय क्षेत्र से सांसद रहे हैं। उनके निष्कासन की जानकारी राज्यसभा सदस्य एवं जोन कोआर्डिनेटर जुगुल किशोर ने दी थी।

जानिए कौन है बालकृष्ण चौहान
पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान 1984 में बसपा में शामिल हुए । राजनीति में आने से पहले यह एक शिक्षक थे । शिक्षक पद से सेवानिवृत्त होने के 15 वर्ष पहले नौकरी छोड़ दिया । बसपा की सदस्यता लेते हुए 1984 जुड़ गए । प्रदेश की जातीय राजनीति की हवा में 1999 में बसपा से टिकट मिला गया और घोसी लोकसभा से सांसद बन बैठे । उसके बाद इस सीट पर सपा का बसपा का खेल चलता रहा लेकिन 2014 के मोदी लहर में बीजेपी ने पहली बार जीत हासिल कर । पूर्व सांसद को एक लंबे राजनीतिक जीवन के अनुभव के बाद भी राजनीतिक जमीन की तलाश में जुट गए थे ।

2014 में सपा में हुए थे शामिल
बसपा के पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान 2014 में सपा में शामिल हुए थे। सपा ने उन्हें अपने पार्टी से टिकट भी दिया था। लेकिन बाद में बालकृष्ण चौहान का टिकट काटकर राजीव राय को दे दिया। राजीव राय अखिलेश यादव के करीबी नेता माने जाते हैं।

2007 में बने थे उत्तर प्रदेश राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद के चेयरमैन
पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान वर्ष 2007 में बसपा सरकार में वह उत्तर प्रदेश राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद के चेयरमैन भी बनाये गए थे। कांग्रेस के कद्दावर नेता कल्पनाथ राय के निधन के बाद वर्ष 1999 में वह लोक सभा में बसपा से सांसद भी चुने गए थे। पार्टी में मतभेद के चलते उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

2015 में किया था अपनी नई पार्टी का गठन
सपा बसपा बीजेपी को देखने और उपेक्षित होने के बाद पूर्व सांसद ने एक जुलाई को बीजेपी की सदस्यता को छोड़ दो जुलाई 2015 को अपनी नई पार्टी पिछड़ा वर्ग महापंचायत पार्टी का गठन किया और अपने को पिछड़ो का मशीहा बनाने लगे और एक बार चौहान वोटरों की रहनुमाई करने का मन बना लिया। लेकिन 2017 में एक बार फिर बालकृष्ण चौहान बसपा में शामिल हो गए। पूर्व सांसद बसपा के फाउंडर मेंबर्स में से एक थे । बसपा में लगभग तीन दशक तक राजनीति किये है फिर भी चारो तरफ से उपेक्षा ही मिली है हालांकि इनका काफी पुराना राजीनतिक जीवन है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो