scriptNow Guru ji will reach school on time, online attendance implemented | अब समय से स्कूल पहुंचेंगे गुरु जी, लागू हुआ आनलाइन उपस्थिति | Patrika News

अब समय से स्कूल पहुंचेंगे गुरु जी, लागू हुआ आनलाइन उपस्थिति

locationमऊPublished: Feb 13, 2024 11:19:44 am

Submitted by:

Abhishek Singh

परिषदीय विद्यालयों में गुरु जी की लेट लतीफी पर अब विराम लगने वाला है। बेसिक शिक्षा विभाग ने महानिदेशक के आदेशानुसार सभी टैबलेटों को सक्रिय करने का कार्य शुरू कर दिया है।

bsamaupic.jpg
समय से स्कूल पहुंचेंगे गुरु जी, 15 फरवरी से सक्रिय होंगे टैबलेट
परिषदीय विद्यालयों में गुरु जी की लेट लतीफी पर अब विराम लगने वाला है। बेसिक शिक्षा विभाग ने महानिदेशक के आदेशानुसार सभी टैबलेटों को सक्रिय करने का कार्य शुरू कर दिया है। मऊ जनपद में मिले लगभग 2000 टैबलेटों में से 1857 टैबलेटों को सक्रिय किया जा चुका है। इन टैबलेटों के सक्रिय होने से विभाग के प्रत्येक स्कूलों के 12 रजिस्टर अब डिजिटलाइज हो जायेंगे। इन रजिस्टरों में छात्र और अध्यापक उपस्थिति का रजिस्टर, मिड डे मील का रजिस्टर, स्कूल ग्रांट का रजिस्टर, किताबों और ड्रेस वितरण का रजिस्टर शामिल है। इन रजिस्टरों में अब डिजिटल विवरण दर्ज किया जा सकेगा।
आपको बता दें कि मऊ जनपद में कुल 1208 परिषदीय विद्यालय हैं। प्रत्येक प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय को टैबलेट दे दिया गया है। नई व्यवस्था के तहत अध्यापकों को दिन में 2 बार अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। एक स्कूल खुलने पर और दूसरी शाम को स्कूल बंद होने पर।
गर्मी के मौसम में सुबह 7 :45 से 8:00 के बीच ,स्कूल बंद होने पर 2 से 2:30 बजे के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। वहीं जाड़े के दिनों में सुबह 8:45 से 9:00 बजे के बीच तो शाम को 3:15 से 3: 30 के बीच ही उपस्थिति दर्ज करानी होगी। निर्धारित अवधि के बाद उपस्थिति दर्ज नहीं होगी।
अधिकारियों के अनुसार इससे शिक्षक ठीक समय से विद्यालय पहुंचेंगे और विद्यालय में पठन पाठन का माहौल बनेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो