scriptReach the court of Mother Shitala on New Year | नववर्ष पर पहुंचे मां शीतला के दरबार, आपकी सभी मनोकामना होगी पूर्ण | Patrika News

नववर्ष पर पहुंचे मां शीतला के दरबार, आपकी सभी मनोकामना होगी पूर्ण

locationमऊPublished: Dec 30, 2023 07:25:33 pm

Submitted by:

Abhishek Singh

नए साल में अगर आप किसी आस्था के केंद्र पर जाना चाहते तो शीतला मंदिर से ज्यादा मुफीद जगह आपके हो ही नहीं सकती। मऊ आजमगढ़ मार्ग पर मऊ रोडवेज से 3 km दूरी स्थित शीतला मंदिर लोगों की आस्था और विश्वास का केंद्र है। यहां पर लोग दूर दूर से दर्शन करने आते हैं। लोग बताते हैं कि यहां पर सभी की मन्नते पूरी होती हैं।

shitalamata.jpg
शीतला मंदिर
नववर्ष में अगर आप भी किसी आस्था के केंद्र पर जाना चाहते तो शीतला मंदिर से ज्यादा मुफीद जगह आपके हो ही नहीं सकती। नए साल की शुरुआत शीलता मां के दर्शन से करने पर जीवन सुखमय और समृद्ध होगा साथ ही जो लोग मन्नते मांगेगे वह भी पूरी होगी। परिवार के साथ माता शीलता के दर्शन पूजन के बाद यहां स्थित सुंदर तालाब के किनारे घंटो समय व्यतीत कर सकते हैं। शीतला धाम पीआर आस्था के साथ साथ बच्चो के मनोरंजन और खाने के कई प्रकार के व्यंजन भी मिलता है।
हजारों वर्ष पुरानी है मंदिर

मंदिर के बारे में बात करते हुए यहां के मुख्य पुजारी दीपक महाराज ने बताया कि इस आस्था के केंद्र पर सभी को मुराद पूरी होती हैं। यह मंदिर हजारों साल पुराना है। बताया जाता है कि शीतला मंदिर की जमीन एक भूमिहार ब्राह्मण परिवार की थी जहां पर खेती होती थी। एक बार जमीन खोदते समय मां शीतला की मूर्ति मिली। वही परिवार मूर्ति रख कर पूजन अर्चन करने लगा। बाद में वहां एक छोटा सा मंदिर बना दिया गया। कालांतर में दूर दूर से लोग वहां पूजन के लिए आने लगे। धीरे धीरे यह मऊ जिले के पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होने लगा। यह मंदिर कई एकड़ में फैला हुआ है। मंदिर के बीचो बीच एक बड़ा पोखरा है। पोखरे में रंग बिरंगी तरह तरह की मछलियां हैं,जिन्हे लोग बड़े प्रेम से आटा और बिस्कुट से बनी चीजों को देते हैंl मान्यता है कि इससे शनि दोष दूर होता है। वहीं इस मंदिर ने सभी देवताओं के मंदिर बने हुए हैं।
mandir.jpeg

ट्रेंडिंग वीडियो