scriptयूपी सरकार की ओडीओपी योजना एमेजन पर दिखायेगा रंग, ऑनलाइन सभी जनपदों का बिकेगा प्रोडक्ट | UP Government ODOP Product Sell on Amazon | Patrika News

यूपी सरकार की ओडीओपी योजना एमेजन पर दिखायेगा रंग, ऑनलाइन सभी जनपदों का बिकेगा प्रोडक्ट

locationमऊPublished: Jan 28, 2020 06:19:57 pm

मऊ की साड़ी भी बनेगी इसका हिस्सा, बुनकरों को भी मिलेगा लाभ।

Amazon

अमेजन

मऊ. उत्तर प्रदेश सरकार की ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ ओडीओपी योजना की उड़ान और ऊंची होने वाली है। इस योजना को ई कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट अमेजन पंख लगाएगी। एमोजन पर ‘वस्त्र उत्पाद’ को ऑनलाइन बिक्री एंव निर्यात, एक्पोर्ट हेतु एमेजान टीम द्वारा प्रशिक्षण एंव रजिस्ट्रेशन सेमीनार का आयोजन जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में नगर के शाही कटरा के मैदान में किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि कि इस स्कीम के तहत राज्य सरकार ने राज्य के प्रत्येक जिले से एक उत्पाद को चुना हैं। जहां प्रतिस्पर्धी उत्पादन का लाभ है।

 

बतादें की इस स्कीम में नामांकित बुनकरों, शिल्पकारों और मार्केटिंग कोऑपरेटिव्स को वित्तीय सहयोग मिलेगा और मार्केटिंग में सहयोग मिलेगा। अमेजन पर उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के विकल्प से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण शिल्पकारों को बड़ा ग्राहक आधार मिलेगा। उत्पादों का सही दाम ही नहीं मिलेगा, बलकि कम अवधि में उनका बिजनेस भी बढेगा।

 

जिलाधिकारी ने बताया कि एमेजान देश के करोड़ों खरीदारों से जोड़ेगा और उन्हें भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ मिलेगा। एमेजन के साथ अपनी भागीदारी से भारत के विभिन्न लाखों बुनकरों, शिल्पकारों और हथकरघा कर्मियों को डिजिटल कॉमर्स में ला रहा है और तकनीक में समर्थ बनाकर एवं मार्गदर्शन के जरिये ऑनलाइन यात्रा में उनकी सहायता कर रहा है। जिलाधिकारी ने भदोही की कारपेट के बारे में विस्तारपूर्वक लोगो को बताया गया।

जिलाधिकारी ने बताया कि अमेजान विश्व का सबसे बड़ा ई-कामर्स मार्केट है। बुनकर अपने हुनर को पहचानें। अमेजन से आगे बढ़ने की राह खुलेगी। इस अवसर पर एमेजान के अधिकारियों द्वारा बुनकरों को विस्तृत जानकारी दी गयी। इस सेमिनार के अवसर पर चेयरमैन तैय्यब पालकी, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी, सहायक निदेशक हथकरघा, महाप्रबंधक उद्योग, संबंधित अधिकारी सहित दर्जनों बुनकर उपस्थित रहे।

By Correspondence

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो