scriptअजब-गजब: 13 साल के इस बच्चे को कंठस्थ हैं 18 देशों के राष्ट्रगान, देखें वीडियो- | 13 year old boy Rudra Pratap memorized national anthem of 18 countries | Patrika News

अजब-गजब: 13 साल के इस बच्चे को कंठस्थ हैं 18 देशों के राष्ट्रगान, देखें वीडियो-

locationमेरठPublished: Jan 27, 2018 09:56:24 am

Submitted by:

lokesh verma

मेरठ के 13 वर्षीय रुद्र प्रताप सिंह एक सांस में सुना सकता डेढ़ दर्जन देशों के राष्ट्रगान

meerut
मेरठ. एक तरफ जहां हमारे देश में राष्ट्रगीत को लेकर आए दिन हंगामे जैसे हालात बन रहे हैं। वहीं मेरठ का एक 13 साल का बच्चा ऐसे तमाम लोगों को कुछ अलग ही संदेश दे रहा है। हम बात कर रहे हैं मेरठ के रुद्र प्रताप सिंह की जिसे 18 देशों के राष्ट्रगान कंठस्थ हैं। यही नहीं रुद्र इन 18 देशों के राष्ट्रगान एक सांस में सुना सकता है। इस बच्चे का कहना है कि राष्ट्रगान चाहे जिस देश का हो सबका संदेश एकता ही है। रुद्र का लक्ष्य है सौ से ज्यादा देशों का राष्ट्रगान याद करने का है।
यह भी पढ़ें
अजब-गजब: यूपी के इस जिले के एसएसपी की आलीशान कोठी का किराया जानकर हैरान रह जाएंगे आप, देखें वीडियो-

देखा गया है कि बड़े-बड़े लोगों को भी अपने देश का राष्ट्रगान याद नहीं रहता है। वहीं मेरठ के ज्वालागढ़ के रहने वाले तेरह साल के रुद्र ऐसे लोगों के लिए प्रेरणाश्रोत हैं। उन्हें एक-दो नहीं बल्कि 18 देशों के राष्ट्रगान कंठस्थ हैं। ऐसा भी नहीं है कि 13 साल के रुद्र ने ऐसे ही इन्हें कंठस्थ कर लिया है, वे इनके भावार्थ भी भलि-भांति समझते हैं।
यह भी पढ़ें
सावधान! अब बालकनी से सड़कों पर कचरा फेंकने वालों पर लगेगा 5 हजार का जुर्माना

आज रुद्र को भारत समेत, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, चीन, श्रीलंका, नेपाल, जापान, इजराइल, फिलिपींस, आॅस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस और जार्डन जैसे देशों के राष्ट्रगान याद हैं। रुद्र का सपना है कि वे अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराएं। काफी हद तक रुद्र ने इसकी शुरुआत कर भी कर दी है। बता दें कि रुद्र नें हाल ही में इन 18 देशों के राष्ट्रगान को अपनी आवाज में रिकॉर्ड कर यू-ट्यूब पर अपलोड किया तो काफी लोगों ने इसे पंसद किया।
यह भी पढ़ें
गजब: परिवार कर रहा था जुड़वां बच्चों का इंतजार, पैदा हो गए चार

रुद्र की मानें तो उसने यूट्यूब पर अलग-अलग देशों के राष्ट्रगान को देखा तो उसे अच्छा लगा। इसके बाद उसने तय किया कि वह भी इन्हें याद करेगा और ये सिलसिला ऐसा शुरू हुआ कि उसे आज 18 देशों के राष्ट्रगान कंठस्थ हैं। रुद्र बताता है कि इसके लिए उसने विकिपिडिया की मदद ली। वहीं रुद्र के परिजनों का कहना है कि पहले तो उन्हें समझ ही नहीं आया कि रुद्र कर क्या रहा है, लेकिन उसका जूनून काबिले तारीफ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो