scriptअब यूपी के इस जिले से भी उड़ान भरेंगे 72 सीटर विमान, सीएम योगी के आदेश पर कवायद शुरू | 72 seater aircraft will now fly from Meerut on the orders of CM Yogi | Patrika News

अब यूपी के इस जिले से भी उड़ान भरेंगे 72 सीटर विमान, सीएम योगी के आदेश पर कवायद शुरू

locationमेरठPublished: Sep 11, 2020 12:45:40 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– परतापुर एयरोड्रम से हवाई उड़ान का प्लान तैयार- सीएम के आदेश पर जल्द ही शुरू होगी हवाई सेवा- एएआई को जिला प्रशासन ने भेजी रिपोर्ट

flight.jpg
मेरठ. रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत राज्य सरकार ने मेरठ के परतापुर एयरोड्रम से हवाई उड़ान की तैयारी शुरू कर दी है। सीएम से मिले निर्देश के बाद डाॅ. भीमराव आंबेडकर हवाई पट्टी से हवाई उड़ान के सपने को पर लगने लगे हैं। इसकी कवायद पिछले 10 साल से की जा रही थी, लेकिन प्लान धरातल पर नहीं उतर सका है। पिछले दिनों कई बार प्रदेश सरकार के विशेष सचिव ने मेरठ आकर इसके तैयारियों की समीक्षा कर एमडीए और प्रशासन को जरूरी दिशा-निर्देश दिए थे।
यह भी पढ़ें- बच्चों की स्कूल फीस को लेकर अभिभावकों के लिए बड़ी राहतभरी खबर, जारी हुए ये आदेश

इसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) को भी सुपर इंपोज प्लान जिला प्रशासन द्वारा भेजा जा चुका है। एएआई ने उसकी जांच की जिम्मेदारी प्लानिंग सेक्शन को सौंपी थी। अब प्लानिंग सेक्शन अगर उस प्लान पर अपनी मुहर लगा देता है तो मेरठ से प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी के लिए 72 सीटर विमान उड़ान भर पाएंगे। इस प्लान में सरकार के पास कितनी जमीन उपलब्ध है। इसके अलावा कितनी जमीन वन विभाग, एमडीए व अन्य सरकारी विभागों की है तथा किसानों की कितनी जमीन लेने की जरूरत होगी। इसकी रिपोर्ट तैयार की गई थी। शासन से रिपोर्ट को अनुमति मिलने के बाद एएआई को भेजी गई थी, जिससे जमीन की उपलब्धता पर पूरा ड्राफ्ट तैयार हो सके।
2.5 किमी लंबे रनवे की जरूरत

अभी मौके पर हवाई पट्टी 120 मीटर चौड़ी है। इसे 200 मीटर चौड़ा और 2.5 किलोमीटर लंबा बनाना होगा। वहीं, जो सुपर इंपोज प्लान तैयार किया गया है उसमें यही रिपोर्ट दी गई है कि एमडीए, वन विभाग की जमीनों से यह काम पूरा हो सकता है। वहीं, कुछ जमीन किसानों से ली जा सकती है। बता दें कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत मेरठ में हवाई उड़ान की संभावनाओं में तेजी आई थी। एएआई ने मेरठ सहित देश के 134 हवाई रूटों पर उड़ान के लिए कंपनियों से प्रस्ताव मांगे थे, जिसमें मेरठ-लखनऊ-इलाहाबाद के लिए गुरुग्राम की एयरलाइंस कंपनी जूम एयर ने सिंगल बोली लगाई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो