scriptकाम की बातः Aadhar बनवाने या Update करने के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं | aadhar card online apply and update in hindi | Patrika News

काम की बातः Aadhar बनवाने या Update करने के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं

locationमेरठPublished: Dec 13, 2020 06:25:08 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-आनलाइन अप्वांटमेंट के लिए करना होगा बस ये काम
-अपनी सहूलियत के हिसाब से दिन और समय निश्चित करें
-आनलाइन अप्वांइटमेंट से होगा काम आसान

aadhaar-pvc-card-what-is-aadhaar-pvc-card-how-to-order-and-get-aadhaar-pvc-card-online-1602584979.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। आधार कार्ड बनवाना हो या फिर अपडेट कराना हो। दोनों की काम बहुत परेशानी वाले हैं। दोनों कामों में लोगों को नाको चने चबाने पड़ते हैं। रात-रात भर लाइन में लगना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना लाइन में लगे और परेशान हुए भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है और अपडेट कराया जा सकता है। इसके लिए बस आपको थोड़ी जानकारी होनी चाहिए। बता दे कि आधार कार्ड बनवाने और अपडेट करवाने के लिए आनलाइन अप्वांटमेंट भी ले सकते हैं। आनलाइन अप्वाइंटमेंट लेना बहुत आसान है। इसे कोई भी अपने मोबाइल से कर सकता है। घर बैठे आसानी से आनलाइन अप्वाइंटमेंट आप ले सकते हैं, इसके लिए बस ये काम करना होगा।
यह भी देखें: ठंड की पहली बारिश ने बदला मेरठ सहित वेस्ट के मौसम का मिजाज – video

ऐसे लें आनलाइन अप्वाइंटमेंट :-

आधार सेवा केंद्र पर जाने से पहले आनलाइन अप्वाइंटमेंट ले लें, जिससे वहां जाकर परेशान न होना पडे़। इसके लिए सबसे पहले यूआइडीएआइ की वेबसाइट uidai.gov.in पर विजिट करें। यहां पर होम पेज खुलेगा। इसमें पहला सेक्शन माई आधार का होगा। इस पर माउस का कर्सर रखते ही बुक एन अप्वाइंटमेंट का विकल्प आएगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद बुकिंग का पेज खुलेगा। यहां पर अपने शहर या लोकेशन को चुनें। अब नए पेज में अपनी जरूरत के अनुसार सेवा का चयन करें। इसको करने के बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ओटीपी आएगा।
यह भी पढ़ें

महामारी एक्ट और एमवी एक्ट की बीजेपी के नेताओ व कार्यकर्तायों ने खुलकर उड़ाई धज्जियां, वीडियो वायरल

ओटीपी वेरीफिकेशन के बाद नेक्सट के विकल्प पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आप अपनी सहूलियत के हिसाब से दिन और समय चुन सकेंगे। इसके बाद अगले पेज पर आपकी अप्वाइंटमेंट संबंधी जानकारी दिखाई जाएगी। जानकारी सही होने पर सबमिट का बटन पर क्लिक करें। आपका अप्वाइंटमेंट बुक हो जाएगा। इसके बाद आप निश्चित तारीख और समय पर जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो