Abhyudaya Scheme: IAS और PCS की फ्री कोचिंग के लिए 15 फरवरी तक करें आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

Highlights:

- प्रतिभाशाली-उत्साही विद्यार्थियों को मिलेगी निशुल्क कोचिंग

- कमिश्नरी सभागार में मंडलायुक्त ने दी जानकारी

- लांच पोर्टल पर करना होगा आनलाइन आवेदन

By: Rahul Chauhan

Published: 12 Feb 2021, 01:10 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। उत्तर प्रदेश में प्रतिभाशाली तथा उत्साही विद्यार्थियों के लिए यूपीएससी, यूपीपीसीएस प्री में इंटरव्यू एनडीए, सीडीएस, जेईई, नीट, यूपीएसएसएससी, एसएससी, नेट बैंकिंग आदि परीक्षाओं के लिए निशुल्क साक्षात प्रशिक्षण, ऑनलाइन प्रशिक्षण किए जाने हेतु पोर्टल abhyuday.up.gov.in लॉन्च कर दिया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में मंडलायुक्त अनिता सी मेश्राम ने दी। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर जाकर अभ्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उसके उपरांत आपको अपना नाम ईमेल मोबाइल नंबर, अपनी योग्यता, मंडल का नाम, जनपद का नाम, अपना पता भरने के बाद उस फार्म को सबमिट कर देना हैद्य पंजीकरण के उपरांत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रशिक्षण देने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें: कोहरे की आगोश में कई जिले, मौसम में बदलाव के कारण अभी और पड़ेगी ठंड

दरअसल, कमिश्नरी सभागार में पत्रकार वार्ता में कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने बताया कि अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे-सिविल सेवा, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्र तथा निर्बल आय के परिवारों के बच्चो को निशुल्क प्रशिक्षण दिए जाने के लिए केंद्र बनाए जाएंगे। बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर योजना का शुभारंभ होगा। इसके बाद प्रत्येक जनपद में निशुल्क प्रशिक्षण केंद्र खोलने की योजना है।

यह भी देखें: इटावा में पुलिसकर्मियों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी क्षेत्र में प्रशिक्षण व्यवस्थाओं में संसाधनों की कमी से ग्रामीण क्षेत्र तथा निर्बल आय के परिवारों के बच्चे प्रतिभावान, मेधावी व लगनशील एवं परिश्रमी होते हुए भी गुणवत्तापरक तैयारी नहीं कर पाते, जिससे इनकी प्रतिभाओं का समुचित निखार नहीं हो पाता है। समाज भी इनकी सेवाओं से वंचित रह जाता है। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी 15 फरवरी तक पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। आफलाइन क्लासेस के लिए मेधावी छात्रों के चयन के लिए पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned