scriptWeather Alert: 22 साल बाद बारिश का बना रिकार्ड, अब ठंड बढ़ने के साथ घना कोहरा छाने का अलर्ट | Alert of thick fog with increasing cold in west up ncr | Patrika News

Weather Alert: 22 साल बाद बारिश का बना रिकार्ड, अब ठंड बढ़ने के साथ घना कोहरा छाने का अलर्ट

locationमेरठPublished: Dec 14, 2019 08:31:10 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

मेरठ में 15 दिसंबर तक हुई 41 मिमी बारिश
दिसंबर में 1997 में हुई थी 84.2 मिमी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों ने घने कोहरे की दी चेतावनी

meerut
मेरठ। पिछले तीन दिन बारिश (Rain) ने मेरठ (Meerut) में 22 साल बाद नया रिकार्ड बनाया है। 1997 में दिसंबर में 84.2 मिमी बारिश हुई थी। इसके बाद इसी महीने अब हुई 41 मिमी बारिश ने नया रिकार्ड बनाया दिया है। 39 साल के रिकार्ड में 13 दिसंबर तक दूसरी बार यह बारिश सबसे ज्यादा हुई है। बारिश के बाद शनिवार को धूप निकली, लेकिन मौसम वैज्ञानिकों ने वेस्ट यूपी (West UP) और एनसीआर (NCR) में आने वाले दिनों में घना कोहरा (Thick Fog) छाने और तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आने की संभावना जताई है। हालांकि इस बारिश से वायु प्रदूषण (Air Pollution) से लोगों को राहत मिल गई है।
यह भी पढ़ेंः UP Board Exam 2020: 18 फरवरी से शुरू होकर छह मार्च तक चलेंगी बोर्ड परीक्षाएं, देखें परीक्षा कार्यक्रम

मौसम वैज्ञानिक डा. एन. सुभाष के अनुसार अगले 72 घंटों में ठंडी हवा का प्रकोप बढ़ेगा। इससे दिन और रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी। मौसम कार्यालय पर दिन का तापमान 19.3 डिग्री और रात का तापमान 9.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। अधिकतम आर्द्रता 95 और न्यनूतम तापमान 89 प्रतिशत दर्ज की गई। मेरठ का एक्यूआई 391 से गिरकर 172 तक पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पहाड़ी क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश के कारण मैदानी क्षेत्रों में सर्दी का व्यापाक असर होने जा रहा है। बारिश और ठंडी हवा से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी और रविवार से मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में घना कोहरा छाने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो