scriptApril temperature in Meerut broke 43 years record | Meerut Weather Update : तापमान ने तोड़ा पिछले 43 साल का रिकार्ड,अप्रैल में ऐसा रहा मौसम का हाल | Patrika News

Meerut Weather Update : तापमान ने तोड़ा पिछले 43 साल का रिकार्ड,अप्रैल में ऐसा रहा मौसम का हाल

Meerut Weather Update इस बार पिछले महीने अप्रैल 2022 में तापमान ने पिछले 43 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग की माने तो औसत तापमान इतना पहले कभी रहा। जितना की इस बार अप्रैल 2022 के महीने में रहा। पूरे अप्रैल माह तापमान 39 से 40 के बीच बना रहा। हालांकि कुछ दिनों के लिए जब मौसम में कुछ तब्दीली आई तो यह कम हो गया था। लेकिन उसके बाद फिर से वैसा ही रहा।

मेरठ

Updated: May 02, 2022 09:22:29 am

Meerut Weather Update मेरठ ही नहीं इस समय पूरे उप्र में गर्मी अपने उफान पर है। मेरठ में इस बार तापमान ने पिछले 43 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। हालांकि आज दो मई को सुबह के समय ठंडी हवा चल रही है लेकिन सूरज के तेवर वहीं तेज गर्मी वाले ही बने हुए हैं। मेरठ सहित अन्य जिलों में गर्मी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन इससे पहले शनिवार को तापमान तीसरे दिन तापमान 42 डिग्री के पार रहा। दोपहर में हवा शांत होने के बाद लोगों को पसीने ने तरबतर कर दिया। आग बरसाती सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने पर लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। रविवार को मई के पहले दिन की शुरूआत अच्छी रही। सुबह आसमान पर बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबादी के बाद मौसम ठीक रहा।
Meerut Weather Update : तापमान ने तोड़ा पिछले 43 साल का रिकार्ड,अप्रैल में ऐसा रहा औसत तापमान
Meerut Weather Update : तापमान ने तोड़ा पिछले 43 साल का रिकार्ड,अप्रैल में ऐसा रहा औसत तापमान
शनिवार को अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। मौसम की यह स्थितियां दर्शा रही हैं कि जनपद हीट वेव की गिरफ्त में है। 43 सालों में अप्रैल में ऐसी गर्मी पहले नहीं देखी गई। कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि पिछले 43 साल में इस बार अप्रैल का औसत तापमान 39.9 डिग्री रहा है। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक है।
यह भी पढ़े : Meerut Weather Update : मई के पहले दिन की शुरूआत हल्की बूंदाबांदी और हवा के साथ,पूरे महीने ऐसा रहेगा मौसम

अप्रैल के 30 दिनों में 15 दिन पारा 40 या उससे अधिक रहा है। इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि अप्रैल में किस कदर गर्मी का कहर रहा है। वहीं दो मई को आंधी के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इससे तापमान में कुछ कमी आएगी।
इन तिथियों में रहा था अधिकतम तापमान
29 42.3
28 42.7
27 40.8
26 40.2
25 40.6

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.