देश के संविधान व इतिहास की जानकारी होना भारतीय नागरिक के लिए बेहद जरूरी : जिलाधिकारी

बागपत के जिलाधिकारी ने कहा कि हर भारतीय नागरीक को देश के इतिहास के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

By: Rahul Chauhan

Updated: 26 Jan 2018, 06:35 PM IST

बागपत। देशभर में 69वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। वहीं बागपत जिले में भी जिलाधिकारी ने कलैक्ट्रेट सभागार में ध्वजारोहण कर शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित की और कलेक्ट्रेट सभागार व पुलिस लाइन में अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सबको ईमानदारी से अपने कर्तव्य का पालन करना है व जिले के चौमुखी विकास में अपना योगदान देना है। उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारियों को संकल्प लेना चाहिए, ताकि जिला विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि अपने कार्यों के प्रति सक्रिय रहकर मनोयोग से कार्यों को सम्पन्न करने की जरूरत है।

स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों जिलाधिकारी ने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का अभी भी सानिध्य प्राप्त है। इनके त्याग व बलिदान के मार्गदर्शन में आगे बढ़ने की प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यहां की सद्भावना, आपसी भाईचारा व प्रेम को किसी भी कीमत पर आंच न आने दें। हमारे स्वतंत्रता सैनानियों ने विकास व खुशहाली के जो सपने देखें है उनको साकार करने में एक जुटता से विकास कार्यो को आगे बढाना है। उन्होंने सभी का आह्वान किया कि भविष्य में भी सौहार्द व सद्भावना का परिचय देते हुए जिले के विकास में सहभागी बनें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता संग्राम सैनानी को भी सम्मानित किया। स्वतंत्रता संग्राम सैनानी श्री हरि सिंह को शॉल और बैग देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त स्टाफ को भारतीय गणतन्त्र का संकल्प की शपथ दिलाई। पंकज मित्तल ने कार्यक्रम का संचालन किया। जिलाधिकारी ने स्कूली बच्चों को उनके उत्साहवर्धन हेतु उन्हे पुरूस्कृत किया।

इस अवसर पर विकास कार्यों के 15 विभागों की झांकियां निकाली गई और साथ ही सूचना विभाग के प्रचार-प्रसार विमान ने एक स्थान से शासन की समस्त योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जिसमें प्रथम स्थान पंचायती राज विभाग, द्वितीय स्थान पर वन विभाग तथा तृतीय स्थान पर कृषि विभाग विकास कार्यों की अच्छी झांकियां निकलने पर जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों डीपीआरओ संजय यादव, डीएफओ अरुण कुमार, उप कृषि निदेशक प्रशांत कुमार को मोमेंट व नगद पुरस्कृत करते हुए सम्मानित किया।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned