scriptBank Holiday: अगस्त माह में इन कारणों से 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा ले अपने काम | bank holiday in august 2020 | Patrika News

Bank Holiday: अगस्त माह में इन कारणों से 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा ले अपने काम

locationमेरठPublished: Jul 30, 2020 02:46:59 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights
-जानिए किस दिन रहेंगे बंद और किस दिन खुले -एक अगस्त को बकरा-ईद तो 31 अगस्त को ओणम का पर्व -बैंक संबंधित कार्य पहले ही निपटाने की कोशिश करें

bank-closed.jpg
मेरठ। आगामी अगस्त माह में अगर अपने किसी काम से बैंक जा रहे हैं तो यह समाचार आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इससे आपको परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि आगामी अगस्त में 13 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। पैसों से जुड़े विभिन्न तरह के कामकाज के लिए हम बैंकिंग प्रणाली पर निर्भर करते हैं। यही वजह है कि बैंकों में छुट्टी का असर जनजीवन पर पड़ता है। अगस्त माह में देश के अलग-अलग हिस्से में बैंक 13 दिन के लिए बंद रहेंगे। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किस दिन बैंक खुले रहेगे और किस दिन बंद।
यह भी पढ़ें

इनके यहां रखी थी दो करोड़ रुपये की Imported Beer, आबकारी विभाग ने 1375 पेटियां की बरामद

बैंकों की छुट्टी की शुरुआत बकरीद की छुट्टी से होगी और 31 अगस्त के दिन पड़ रहे ओणम त्योहार पर खत्म होगी। 1 अगस्त को बकरीद के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। इसके अगले ही दिन रविवार है। 3 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 8 अगस्त को दूसरा शनिवार तो 9 अगस्त को रविवार रहेगा। 11 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 12 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। 13 अगस्त को पेट्रियोट डे के मौके पर इम्फाल जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

काले तेल के टैंकर में लगी भीषण आग, दिखा खौफनाक मंजर

इस उपलक्ष्य में 15 अगस्त को सभी जोन में बैंक बंद रहेंगे। 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि के मौके बैंक बंद रहेंगे। 21 अगस्त को हरितालिका तीज के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी के मौके पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 29 अगस्त को कर्मा पूजा के चलते बैंकों मे छुट्टी रहेगी। 31 अगस्त को इंद्रयात्रा और तिरुओणम के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। अगर आप बैंक की इन छुट्टियों को विस्तार से जानना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर देख सकते हैं। यहां आपको अगस्त महीने के साथ-साथ ही आने वाले महीनों में किस-किस दिन बैंक अवकाश होंगे इसकी भी जानाकारी मिल जाएगी। हालांकि एटीएम व मोबाइल वैन नगदी की समस्या को दूर करेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो