scriptनिपटा लें जरूरी काम, देशव्यापी हड़ताल के ऐलान के कारण लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक | banks will closed for 3 consecutive days 31st january to 2nd february | Patrika News

निपटा लें जरूरी काम, देशव्यापी हड़ताल के ऐलान के कारण लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

locationमेरठPublished: Jan 17, 2020 11:49:49 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– वेतन संशोधन वार्ता विफल होने के बाद किया देशव्यापी हड़ताल का ऐलान
– मार्च में भी लगातार आठ दिन बंद रहेंगे बैंक
– अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल की भी चेतावनी

bank-closed.jpg
मेरठ. अगर आप अपने वित्तीय कार्य के चलते आए दिन बैंक जाते रहते हैं तो आने वाले दो महीने आपके लिए कठिनाई भरे हो सकते हैं, क्योंकि इन दो महीने में कई दिन बैंकों में ताले (Bank Closed) लटके रहेंगे। दरअसल, भारतीय बैंक संघ (IBA) के साथ वेतन संशोधन (Salary Revision) वार्ता विफल हो गई है, जिसके चलते यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक (United Forum of Bank) ने 31 जनवरी और एक फरवरी को देशव्यापी बैंक हड़ताल (Bank Strike) का ऐलान किया है। वहीं दो फरवरी को रविवार पड़ रहा है। इस तरह लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। इससे बैंक उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

ठंड के चलते दो दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, बच्चों की हुई “बल्ले—बल्ले”

मेरठ (Meerut) के लीड बैंक के मैनेजर और बैंक यूनियन (Bank Union) के पदाधिकारी कीर्ति कुमार दुग्गल ने बताया कि भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के साथ वेतन संशोधन वार्ता विफल होने के बाद यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक ने 31 जनवरी और एक फरवरी को देशव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि इसके बाद लगातार तीन दिन 11, 12 और 13 मार्च को भी बैंक हड़ताल करने का निर्णय लिया गया है। दुग्गल ने बताया कि अगर मार्च में आईबीए ने संघ की मांगे नहीं मानी तो अप्रैल से अनिश्चतकालीन हड़ताल का भी ऐलान किया जा सकता है।
मार्च में लगातार इतने दिन रहेगा अवकाश

बता दें कि मार्च में होली और अन्य छुट्टी को मिलाकर करीब आठ दिन बैंक बंद होने के आसार हैं। इसमें आठ मार्च को रविवार, 09 व 10 मार्च को होली का अवकाश, 11,12,13 मार्च को हड़ताल, 14 मार्च को दूसरा शनिवार व 15 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी। यूनियन की ओर से जारी सूचना के अनुसार अगर मांगे पूरी नहीं होती हैं तो बैंक एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने को विवश होगी। आठ जनवरी को भी बैंक हड़ताल पर थे। 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों के विरोध में आठ जनवरी को ‘भारत बंद’ का ऐलान किया था। गौरतलब है कि 31 जनवरी को जहां आर्थिक सर्वे आएगा तो वहीं एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो