scriptUPTET Paper Leak Case : सामने आई इस राज्य के गैंग की सक्रियता, अब तक 100 मामलों में हो चुकी 600 से अधिक गिरफ्तारियां | Bihar gang's name came in UPTET paper leak case | Patrika News

UPTET Paper Leak Case : सामने आई इस राज्य के गैंग की सक्रियता, अब तक 100 मामलों में हो चुकी 600 से अधिक गिरफ्तारियां

locationमेरठPublished: Dec 05, 2021 12:25:07 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

UPTET Paper Leak Case : यूपीटीईटी परीक्षा हो या अन्य कोई प्रतियोगी परीक्षा। हर प्रतियोगी परीक्षा में पेपर आउट गैंग और साल्वर गैंग का वर्चस्व रहा। प्रदेश में होने वाली बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में सेंध लगाने में इस गैंग ने कोई कसर नहीं छोड़ी। गिरोह लोग लगातार सक्रिय रहे हैं। ऐसे गिरोह के निशाने पर इन परीक्षाओं के अन्य परीक्षाएं भी होती है। लेकिन इस गैंग की रीढ़ आज तक नहीं टूट पाई।

UPTET Paper Leak Case : सामने आई बिहार गैंग की सक्रियता, अब तक 100 मामलों में हो चुकी 600 से अधिक गिरफ्तारियां

UPTET Paper Leak Case : सामने आई बिहार गैंग की सक्रियता, अब तक 100 मामलों में हो चुकी 600 से अधिक गिरफ्तारियां

मेरठ. UPTET Paper Leak Case : हाल ही में यूपीटीईटी परीक्षा का पेपर आउट हुआ। इससे जहां लाखों अभ्यार्थियों को परेशानी हुई वहीं सरकार की भी किरकिरी हुई है। इस मामले में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने कड़ी कार्रवाई कर शिकंजा तो कसा है,लेकिन उनके नेटवर्क को पूरी तरह से तोड़ने में नाकाम रही है। हालांकि यूपीटीईटी पेपर लीक मामले में एसटीएफ की सक्रियता के चलते पेपर आउट गैंग के मंसूबे तो सफल नहीं हो सके।
इस परीक्षा में बिहार के साल्वर गिरोह की बड़ी सक्रियता एक बार फिर से सामने आई है। बता दे कि प्रदेश में अब तक जितने भी इस तरह के मामले पकड़े गए हैं उनमें बिहार का नाम जरूर सामने आया है। पिछले पांच सालों के में साल्वर गैंग और प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर आउट में यूपी एसटीएफ अब तक 100 से अधिक मामलों में कार्रवाई कर करीब 600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। यूपी एसटीएफ की जांच में बिहार निवासी सरगना राजन का नाम सामने आया है। जिसकी तलाश में अब एसटीएफ जुट गई है। यूपीटईटी पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव संजय उपाध्याय व प्रश्नपत्र छापने का वर्क आर्डर हासिल करने वाली कंपनी का संचालक राय अनूप प्रसाद समेत अन्य आरोपित गिरफ्तार कर लिया है।
यह भी पढ़े: नोएडा के होटल में साथ दिखे आरोपी अनूप प्रसाद और संजय उपाध्याय, CCTV फुटेज से नया खुलासा

इस वर्ष अब तक आ चुके 23 मामले में 90 से अधिक गिरफ्तार
एसटीएफ की सक्रियता की बात करें तो वर्ष 2021 में ही प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली से जुड़े 23 मामलों में 90 से अधिक आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं। आनलाइन परीक्षाओं के संचालन में लगातार नियम सख्त करने के बाद भी परीक्षाओं की सुरक्षा में सेधमारी रोकना एक बड़ी चुनौती है। सीओ एसटीएफ ब्रिजेश कुमार ने बताया कि पूरे प्रकरण में अन्य लोगोंं के नाम सामने आए हैं। वहीं बिहार से भी इसका लिंक मिला है। जिसकी जांच की जा रही है।
पांच सालों में आए ये मामले जिनमें एसटीएफ ने की कार्रवाई
अगस्त 2021 : प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह के सरगना समेत सात सदस्य गिरफ्तार।
जनवरी 2021 : केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में नकल कराने वाले गिरोह के सात सदस्य गिरफ्तार।
अक्टूबर 2020 : प्रयागराज में राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक व सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा संचालित आनलाइन परीक्षा में धांधली करने वाले सरगना समेत 14 आरोपित गिरफ्तार।
जुलाई 2019 : सेना में भर्ती कराने का झांसा देकर 150 से ज्यादा लोगों को ठगने वाला फर्जी जूनियर कमीशन अधिकारी गिरफ्तार।
फरवरी 2019 : मथुरा में हाईस्कूल की परीक्षा में केंद्र के बाहर कापियां लिखवाने के मामले में प्रधानाचार्य समेत चार हुए थे गिरफ्तार।
मार्च 2018 : राज्य विश्वविद्यालय की ग्रेजुएट स्तरीय परीक्षाओं में एसटीएफ ने सचल दस्ते के चार सदस्यों को रिश्वत लेते प्रयागराज से पकड़ा।
मार्च 2018 : उप्र पावर कारपोरेशन की आनलाइन परीक्षा में पेपर लीक व धांधली के मामले में 12 आरोपित पकड़े गए।
अगस्त 2017 : उप्र पुलिस की दारोगा भर्ती की आनलाइन परीक्षा का प्रश्नपत्र हैक करने वाले गिरोह के सात गिरफ्तार।
अक्टूबर 2017 : अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) आफलाइन भर्ती परीक्षा में इलेक्ट्रानिक उपकरणों का प्रयोग कर परीक्षा प्रभावित करने वाले दो पकड़े गए।
नवंबर 2017 : एसएससी की मल्टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा में वाट्सएप के जरिए पेपर आउट कराने का आरोपी आगरा से पकड़ा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो