गांवों की बदलेगी सूरत: कांग्रेस शासित राज्यों का मॉडल अपनाकर यूपी सरकार करेगी विकास

गांवों की बदलेगी सूरत: कांग्रेस शासित राज्यों का मॉडल अपनाकर यूपी सरकार करेगी विकास

Virendra Kumar Sharma | Publish: Aug, 16 2019 10:49:59 AM (IST) Meerut, Meerut, Uttar Pradesh, India

खबर की खास बातें:—

1. कांग्रेस शासित राजस्थान और मध्य प्रदेश स्कीम के तहत हुए है बेहतर काम
2. अफसरों का एक दल इन राज्यों में जाकर करेंगे तकनीकी का परीक्षण
3. उसके बाद यूपी के गांवों का किया जाएगा विकास

 

मेरठ. यूपी सरकार इनदिनों एक बार फिर से तेजी के साथ गांवों के विकास पर जोर दे रही हैं। पंचायतों को मजबूत करने के साथ ही सरकार की मंशा है कि ग्रामीण अवस्थापना विकास निधि (आरआईडीएफ) योजना को नई प्लानिंग के साथ लागू किया जाए। यूपी सरकार जल्द ही कांग्रेस शासित मध्यप्रदेश और राजस्थान के गांवों के विकास में अपनाई जा रही तकनीकी का सहारा लेगी।

यह भी पढ़ें: BIG NEWS: आजम खान के खिलाफ आज होगी बड़ी कार्रवाई, ढहाई जाएगी उनके रिजॉर्ट की दीवार

दरअसल, कांग्रेस शासित मध्यप्रदेश और राजस्थान में नाबार्ड से ग्रामीण अवस्थापना विकास निधि की स्कीम में बेहतर काम हो रहे है। इसके अलावा महाराष्ट्र और गुजरात ने भी इसी तकनीकी को अपनाया है। जिससे देखते हुए यूपी की भाजपा सरकार भी मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में इस्तेमाल की जा रही तकनीक को प्रदेश में लागू करने पर विचार कर रही है। गांव के विकास का खाका तैयार करने के लिए यूपी सरकार ने जिला प्रशासन को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने यूपी के सीनियर अफसरों और एक्सपर्ट के दल का गठन कर तकनीकी का गहनता से परीक्षण करने के लिए जल्द दूसरों राज्यों में भेजने की तैयारी कर रही है। यूपी सरकार ने ग्रामीण अवस्थापना विकास निधि के तहत फेज-25 के लिए 2 हजार करोड़ रुपयों से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दी हुई है। जिसमें नलकूप स्थापना, बाढ़ नियंत्रण, पशु चिकित्सालय, सड़क आदि से जुड़े प्रॉजेक्ट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: डीपीएस स्कूल की महिला कर्मचारी का मिला शव, हत्या की आंशका

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned