अब गंगाजल लेने को हरिद्वार-ऋषिकेश नहीं, पोस्ट ऑफिस जाएं, जानिये क्या है रेट

Highlihghts

-त्यौहारों के मददेनजर बढ़ी गंगाजल की मांग

-मेरठ के डाकघरों में बिक रहा गंगाजल

-गंगोत्री का जल 30 रूपये तो ऋषिकेश का 20 रूपये में

By: Rahul Chauhan

Published: 23 Oct 2020, 01:37 PM IST

मेरठ। ऋषिकेश से आने वाले बोतलबंद ‘गंगाजल’ की बिक्री अब मेरठ के डाकघरों में शुरू हो चुकी है। जिले के अधिकांश प्रमुख डाकघरों में बोतलबंद गंगाजल बिक्री के लिए रखा गया है। बता दे कि कोरोना संक्रमण के चलते और अब हरिद्वार में गंगा की सफाई के चलते गंग नहर को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। जिसके चलते श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। त्योहारी सीजन के चलते गंगा जल की मांग घरों में बढ जाती है। ऐसे में अब डाक विभाग ने श्रद्धालुओं केा पूजा आदि में उपयोग के लिए गंगाजल उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

मेरठ के अधिकांश पोस्टआफिसों में अब गंगोत्री से आने वाले बोतलबंद गंगाजल बिक्री के लिए तैयार है। गढ़ रोड स्थित डाकघर के हेड पोस्टमास्टर वीर सिंह ने बताया कि ये शिवरात्र या फिर आने वाले त्यौहारों के चलते गंगाजल बेचने की योजना बनाई गई है। बता दे कि कुछ ऐसा ही शिवरात्रि के पर्व पर भी किया गया था। जब गंगाजल को बेचने के डाकघरों में रखा गया था। वीर सिंह ने बताया कि लोगों को अभी जानकारी नहीं है। इसलिए गंगाजल की बिक्री अभी कम ही है। हालांकि उन्होंने बाहर बोर्ड लगाया हुआ है।

उन्होंने बताया कि योजना तो काफी पुरानी है। जिसने देशभर के सभी डाकघरों में गंगा के पानी की आसान उपलब्धता हो गई है। लेकिन त्यौहारों के मौके पर गंगा जल की मांग अधिक बढ जाती है। कुछ ऐसा ही इन दिनों चल रहा है। जो लोग हरिद्वार नहीं जा सकते वो डाकघर से गंगा जल ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके तहत गंगाजल की दो किस्में उपलब्ध थीं- एक बोतल में गंगोत्री से गंगाजल भरा गया और दूसरी में ऋषिकेश से।

ऋषिकेश से 200 मिलीलीटर और 500 मिलीलीटर की बोतलों में भरा गया गंगाजल शहर में बिक रहा है। मेरठ में गंगोत्री के गंगाजल की मांग ऋषिकेश के ‘गंगाजल’ की अपेक्षा अधिक है। प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक है।’’ बोतलों के पीछे की वजहों में से एक वजह गंगा के पवित्र जल से जुड़ी भावनाओं को बताया जा रहा है। वीर सिंह ने कहा कि ऋषिकेश से भरी गई 200 मिलीलीटर की गंगाजल की बोतल की कीमत 15 रुपये है जबकि 500 मिलीलीटर की बोतल की कीमत 25 रुपये है। उन्होंने कहा कि गंगोत्री का जल थोड़ा महंगा होगा। गंगाजल की 200 मिलीलीटर की बोतल 20 रुपये की और 500 मिलीलीटर की बोतल 30 रुपये की है। उन्होंने कहा कि मांग की पूर्ति के लिए बोतल की त्वरित आपूर्ति के ऑर्डर दे दिए गए हैं।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned