scriptबुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के बाद हस्तिनापुर में गंगा नदी पर बने पुल की सड़क धंसी | bridge connecting Hastinapur to Bijnor sank into the ground due to rain | Patrika News

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के बाद हस्तिनापुर में गंगा नदी पर बने पुल की सड़क धंसी

locationमेरठPublished: Jul 31, 2022 06:40:34 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे धंसने की खबर अभी मीडिया की सुर्खियां ही बनी थी कि अब मेरठ के हस्तिनापुर में गंगा नदी पर बने पुल की सड़क भी धंस गई है। हस्तिनापुर से जनपद बिजनौर की तहसील चांदपुर को जाने वाले राज्य मार्ग-147 के जंक्शन पर गंगा नदी के धारा परिवर्तन होने से यकाएक अधिक डिस्चार्ज आ जाने के कारण कटान हो गया। जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने तत्काल मौके पर पहुंच कर लिया जायजा संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश।

हस्तिनापुर में बाढ़ के हालात, गंगा कटान से बिजनौर को जोड़ने वाला पुल धंसा

हस्तिनापुर में बाढ़ के हालात, गंगा कटान से बिजनौर को जोड़ने वाला पुल धंसा

उत्तराखंड में हो रही भीषण बारिश का असर पश्चिमांचल के मैदानी जिलों पर पड़ रहा है। हरिद्वार के भीम गोडा बैराज से छोड़े गए गंगा पानी से मेरठ के हस्तिनापुर में बाढ़ के हालात बन रहे हैं। अधीक्षण अभियन्ता मेरठ वृत्त, लोनिवि, मेरठ ने बताया कि अधिशासी अभियन्ता, प्राख, लोनिवि, मेरठ द्वारा अवगत कराया है कि जनपद मेरठ तहसील मवाना में हस्तिनापुर सें जनपद बिजनौर की तहसील चांदपुर को जाने वाले राज्य मार्ग-147 के किमी 19 में निर्माणाधीन चेतावाला घाट सेतु एवं पहुॅच मार्ग के बिजनौर साईड के पहुॅच मार्ग एवं सेतु के जक्शन पर गंगा नदी के धारा परिवर्तन एवं यकाएक अधिक डिस्चार्ज आ जाने के कारण काफी कटान हो गया है। जिससे हस्तिनापुर से बिजनौर जाने का मार्ग पूरी तरह से कट गया है। सड़क धंस जाने के कारण मार्ग एवं सेतु से यातायात रुक गया है। मार्ग पर बोर्ड, बैरिकेड, रेटरोरिफ्लेक्टिव टेप इत्यादि लगाकर दुर्घटनाओं को रोकने एवं सुरक्षा की दृष्टि से यातायात को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। संबंधित सेतु एवं सड़क मार्ग का जिलाधिकारी ने तत्काल मौके पर पहुंचते हुए जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द ठीक किए जाने हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने बताया कि वैकल्पिक व्यवस्था हेतु उक्त निर्माणाधीन सेतु से गुजरने वाला यातायात अब नदी के अपस्ट्रीम साईड में लगभग 30 किमी दूर पर स्थित मेरठ-पौड़ी (एनएच-119) के किमी 80 में गंगा नदी पर पूर्व निर्मित चौधरी चरण सिंह बैराज सेतु से गुजरेगा। इसी तरह नदी के डाउन स्ट्रीम में स्थित एनएच-24 के किमी 105 में गंगानदी पर पूर्व निर्मित गढ-मुक्तेश्वर सेतु से गुजरेगा। उन्होंने बताया कि तत्कालिक उपाय हेतु उक्त क्षतिग्रस्त सेतु पर पुनः यातायात चालू करने हेतु कटान वाले भाग के स्थान पर अस्थाई स्तर का निर्माण कर नदी की धारा उस स्थान से परिवर्तन कर कटान वाले भाग पर पुनः तटबन्ध निर्माण एवं मार्ग निर्माण किया जायेगा। वर्षा रुके रहने पर उक्त कार्य न्यूनतम सात दिन में कराया जाना सम्भावित है। वर्षा होने पर अधिक समय लग सकता है।
यह भी पढ़े : मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ने के लिए मतदेय स्थलों पर लगाए जाएंगे विशेष कैंप

उन्होंने बताया कि वर्तमान में मार्ग के प्रभारी जनपद मेरठ के प्रान्तीय खण्ड के अधिशासी अभियन्ता, व अन्य अभियन्ताओं द्वारा मौके पर निरीक्षण कर युद्ध स्तर पर प्रस्तावित रेस्टोरेशन के कार्यो को प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये गये है। सामग्री एकत्रीकरण का कार्य प्रारम्भ हो गया है। रविवार से अस्थाई स्पर निर्माण प्रारम्भ किया जायेगा। स्थाई समाधान हेतु चेतावाला घाट के निर्माणाधीन सेतु एवं पहुॅच मार्ग की सुरक्षा हेतु अपस्ट्रीम एवं डाउन स्ट्रीम में गाइडबन्ध के निर्माण की स्वीकृति शीघ्र प्राप्त कर माह मार्च 2023 तक कार्य पूर्ण करा दिया जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो