scriptGood News: अब Aadhaar बनवाने को नहीं करना होगा इंतजार, BSNL तैयार करेगा कार्ड | Bsnl will prepare aadhaar card in 5 places | Patrika News

Good News: अब Aadhaar बनवाने को नहीं करना होगा इंतजार, BSNL तैयार करेगा कार्ड

locationमेरठPublished: Oct 14, 2020 10:57:56 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights
— नवंबर से बीएसएनएल में बनने लगेंगे अधार कार्ड
— बीएसएनएल के 5 ऑफिस में शुरू होगा अधार का काम
— ग्रामीण क्षेत्रों के बीएसएनएल कार्यालय में भी शुरू होगा आधार

how to apply for Aadhar Card these documents will be required

जरूरी खबर: अभी तक नहीं बना है Aadhar Card तो इन डॉक्यूमेंट को रखें साथ, ऐसे करें Apply

मेरठ। आधार नया बनवाना हो या फिर पुराने में कुछ त्रुटियां सुधरवाने का काम हो। दोनों ही काम के लिए लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मेरठ में इस समय दो ही जगह पर आधार कार्ड बन रहे। वो हैं शहर के कैंट का डाकघर और सिटी पोस्ट आफिस। 40 लाख की आबादी पर दो डाकघरों में आधार का काम होना ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। लेकिन अब जल्द ही जिलेवासियों के लिए आधार को लेकर होने वाली मुश्किलें समाप्त होने जा रही हैं।
डाकघरों के बाद अब बीएसएनएल भी आधार कार्ड बनाएगा। बीएसएनएल ने यह सेवा अन्य जिलों में पहले ही शुरू कर दी है। लेकिन मेरठ में कुछ कारणों के चलते इसमें देरी हुई और अब अगले माह से इसकी शुरूआत होने जा रही है। शहर में पांच और पूरे जिले में आठ स्थानों पर बीएसएनएल के सीएससी (जन सेवा केंद्र) पर यह सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए प्रशिक्षण देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रत्येक सेवा केंद्र पर दो कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे।
बता दें कि जनवरी में सरकार ने बीएसएनएल को संकट से उबारने के लिए वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) का विकल्प दिया था। जो अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों के मन भा गया और देशभर में बड़ी संख्या में कर्मचारी वीआरएस पर चले गए। इससे पहले बीएसएनएल ने आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी बीएसएनएल को दे दी थी। लेकिन वीआरएस के बाद बीएसएनएल में कर्मचारियों की भारी कमी हो गई। जिस कारण आधार कार्ड बनाने के कार्य में देरी हुई।
इन स्थानों पर बनेंगे आधार कार्ड :—

बीएसएनएल के महाप्रबंधक जीके द्विवेदी के अनुसार कि टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शहर में शास्त्रीनगर तेजगढ़ी, बाउंड्री रोड, गंगानगर, श्रद्धापुरी व ब्रहमपुरी समेत पांच स्थानों पर अगले माह आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू होगा। इसके अलावा देहात में सरधना व मवाना में भी जन सेवा केंद्र शुरू किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो