scriptPanchayat Election: जानिए, एक गांव से कितने लोग प्रधानी, BDC व पंचायत सदस्य के लिए पर्चा भर सकते हैं | candidate nomination for up panchayat election | Patrika News

Panchayat Election: जानिए, एक गांव से कितने लोग प्रधानी, BDC व पंचायत सदस्य के लिए पर्चा भर सकते हैं

locationमेरठPublished: Apr 07, 2021 02:51:56 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
— पहले प्रधान पद की दावेदारी के लिए 47 लोग ही लड़ सकते थे चुनाव
— सभी पद के दावेदारों के लिए अलग—अलग चुनाव प्रक्रिया
— एक वार्ड से भर सकते हैं 18 लोग पर्चा

up_panchayat.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। पंचायत चुनाव में हर गांव से प्रधान पद के लिए 57 लोग पर्चा भर सकते हैं। इससे पहले प्रधान पद की दावेदारी के लिए 47 लोग ही दावेदारी कर सकते थे। जिला निर्वाचन पंचायत को शासन से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिये गाइड लाइन मिल गई है। पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, वार्ड मेंम्बर, जिला पंचायत सदस्य के लिये अलग-अलग संख्या तय की गई है।
यह भी पढ़ें

विधानसभा और लोकसभा की तर्ज पर पंचायत चुनाव लड़ेगी भाजपा, तैयार किया ये मास्टर प्लान

वार्ड सदस्य के उम्मीदवारों के लिए उनकी संख्या भी निर्वाचन आयोग ने भरपूर की है। इसमें एक वार्ड से सदस्य के लिए 18 पर्चा भरे जा सकेंगे। वहीं बीडीसी के लिये 36 पर्चा, ग्राम प्रधान के लिये 57 व जिला पंचायत सदस्य के लिये 53 लोग पर्चा भर सकेंगे। पिछले वर्षों में संख्या 45 से 47 रहती थी लेकिन इस बार बढ़ा दी गई है। अब लोगों का मौका खाली न जायेगा वह भी अपनी दावेदारी कर सकेंगे और चुनाव लड़ सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Panchayat Election को लेकर निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन, ये लोग नहीं बन सकेंगे चुनाव एजेंट

एक पद पर चार से ज्यादा नहीं भरा जायेगा पर्चा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की निर्धारित गाइड लाइन में साफ कर दिया है कि इस बार चाहे ग्राम प्रधान पद का चुनाव हो चाहे बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव हो। इसमें एक व्यक्ति चार से ज्यादा पर्चे से अधिक नहीं भर सकेगा। अगर चार से अधिक पर्चे भरे तो स्वत: ही सभी पर्चे निरस्त कर दिये जायेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो