scriptसीबीएसई 10th और 12th के प्री-बोर्ड एग्जाम इसी माह | CBSE 10th and 12th pre-board exam in December | Patrika News

सीबीएसई 10th और 12th के प्री-बोर्ड एग्जाम इसी माह

locationमेरठPublished: Dec 03, 2020 03:31:28 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- सीबीएसई ने पाठयक्रम में की 30 फीसद कटौती- कुछ स्कूलों में शुरू हो चुके 12 वीं के प्रैक्टिकल- 14 से प्री बोर्ड की परीक्षाएं भी चालू

cbse-exam.jpg
मेरठ. सीबीएसई ने स्कूलों में दसवीं और बारहवीं के प्री-बोर्ड एग्जाम इसी माह से शुरू करने का निर्णय लिया है। सीबीएसई से संचालित अधिकांश स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। कुछ विद्यालयों से 14 दिसंबर से प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराने की तिथि भी घोषित की है। दसवीं व बारहवीं क्लास का कोर्स दिसंबर के अंत तक पूरा कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस क्रम में इंटर में प्रैक्टिकल का अंतिम चरण चल रहा है।
यह भी पढ़ें- कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी, 31 जनवरी तक लागू हुई धारा 144

कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई ने इस बार सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रमों में तीस फीसदी की कटौती कर दी है। ऐसे में छात्रों का जहां तनाव कम हुआ है, वहीं शिक्षकों की परेशानी भी कम हुई है। तमाम विद्यालयों में ऑनलाइन क्लास अप्रैल-मई से ही जारी है। कक्षा नौ से 12 तक ऑफलाइन पढ़ाई शुरू होने के बावजूद विद्यालयों ने ऑनलाइन क्लास बंद नहीं की है। इसके पीछे ज्यादातर विद्यार्थी ऑनलाइन क्लास को प्राथमिकता दे रहे हैं।
हालांकि ऑनलाइन क्लास करने के बावजूद बारहवीं के विद्यार्थी प्रैक्टिकल के लिए विद्यालय आ रहे हैं, जिन विद्यालयों में सुचारू रूप से चल रहा है। उनका कोर्स लगभग पूरा भी हो चुका है। अब तक प्रैक्टिकल की तिथि जारी नहीं की है। हालांकि जनवरी तक प्रैक्टिकल की तिथि घोषित होने की संभावना है। इसे देखते हुए छात्रों को प्राथमिकता के आधार पर प्रैक्टिकल कार्य पूरा कराया जा रहा है। ज्यादातर विद्यालयों में 70 से 80 फीसद तक कोर्स पूरा भी कर लिए गए हैं। इसके आधार पर अब प्री-बोर्ड एग्जाम की तैयारी की जा रही है। कई विद्यालयों ने 25 दिसंबर से पहले प्री-बोर्ड एग्जाम करा लेने का लक्ष्य रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो