CBSE 10th Board Result: जानिए कब और कैसे जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, नोटिफिकेशन जारी

CBSE 10th board result 2021

रिजल्ट तैयार करने को स्कूलों में बनेगी 8 सदस्यीय कमेटी। पिछले तीन साल के रिजल्ट औसत से इस बार होगा दो फीसदी कम।

By: Rahul Chauhan

Published: 02 May 2021, 12:27 PM IST

मेरठ। CBSE Result 2021. महामारी के इस दौर में सीबीएसई (cbse 10th board result) ने 10 वीं बोर्ड रिजल्ट के लिए सभी स्कूलों के लिए एक फार्मूला विकसित किया है। कहीं किसी जिले में कुछ समय स्कूल खुलने और कुछ में बिलकुल नहीं खुलने का मामला भी सीबीएसई के संज्ञान में है। इसे ध्यान में रखते हुए स्कूलों में आठ सदस्यीय रिजल्ट कमेटी (cbse) बनाई जाएगी। जिसमें स्कूल के प्रिसिंपल, पांच भिन्न विषयों के शिक्षक और दो निकटवर्ती स्कूल के शिक्षक होंगे। रिजल्ट कमेटी स्कूल में हुए टेस्ट के आधार पर रिजल्ट तैयार करने का निर्णय लेगी। इसके लिए मेरठ के स्कूलों में भी तैयारियों शुरू हो गई हैं।

यह भी पढ़ें: CBSE ने फिर बदली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख, देखें नई Datesheet

दरअसल, छात्रों का रिजल्ट तैयार करने में स्कूल मनमानी न करें इसलिए सीबीएसई ने स्कूल के पिछले तीन साल के रिजल्ट औसत से दो फीसद ऊपर-नीचे ही रिजल्ट होने की बात कही है। अधिकतर स्कूलों में 10वीं में सभी छात्र उत्तीर्ण होते हैं। रिजल्ट को सौ फीसद होता है लेकिन छात्रों को विभिन्न विषयों में मिले अंकों में अंतर होता है। विषयवार अंकों का औसत जो भी पिछले तीन सालों में रहा होगा उसी के आस-पास रिजल्ट इस बार का भी होना चाहिए। इसकी जांच के लिए सीबीएसई स्कूलों से रिजल्ट बनाने में तैयार नियम व सुबूत भी मांग सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोनाः यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी रद्द? डिप्टी सीएम ने दिया बड़ा बयान

इस दिन जारी होगा रिजल्ट

मेरठ में सीबीएसई ने स्कूलों को पांच जून तक सभी छात्रों के रिजल्ट सीबीएसई को देने को कहा है। जिससे सीबीएसई की ओर से 20 जून को सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी किया जा सके। इस बीच पांच मई तक रिजल्ट कमेटी गठित कर अन्य प्रक्रिया पूरी करनी है। स्कूलों का कहना है कि स्कूल के शिक्षकों के घरों में इन दिनों कुछ न कुछ परेशानी है। ऐसे में तत्काल सभी को बुलाकर रिजल्ट तैयार कराने में दिक्कत हो सकती है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned