scriptछात्रों के लिए आई बड़ी खुशखबरीः मानसिक परेशानी होने पर अब यूनिवर्सिटी करेगा ये काम | CCS University will provide counseling assistant to depressed student | Patrika News

छात्रों के लिए आई बड़ी खुशखबरीः मानसिक परेशानी होने पर अब यूनिवर्सिटी करेगा ये काम

locationमेरठPublished: Nov 14, 2018 04:02:21 pm

Submitted by:

Iftekhar

मनोविज्ञान विभगा में चलाया जाएगा काउंसिलिंग केंद्र

student file photo

छात्रों के लिए आई बड़ी खुशखबरीः मानसिक परेशानी होने पर अब यूनिवर्सिटी करेगा ये काम

मेरठ। पढ़ाई के दौरान अक्सर छात्र किसी न किसी कारण से तनाव में आ जाते हैं। ये तनाव कभी-कभी छात्र की जीवन लीला को भी खत्म करने का अहम कारण भी बन जाते हैं। कई छात्र किसी न किसी कारण से तनाव में आकर घातक कदम उठा लेते हैं, जिसका खामियाजा उनके परिजनों को भुगतना होता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह विवि ने अब एक अनोखा प्रयोग अपने कैपस में शुरू किया है। इस प्रयोग के तहत जो छात्र किसी न किसी कारण से तनाव में है या उन्हें कोई पारिवारिक या बाहरी समस्या है तो वे कैंपस में ही अपनी काउंसलिंग करा सकेंगे। इसके लिए कैंपस में एक्सपर्टस चिकित्सकों की टीम बैठेगी। इनमें मानसिक चिकित्सक भी होंगे, जो छात्रों के तनाव का इलाज करेंगे।

योगीराज में खाद की सप्लाई रुकने से गेंहू की बुआई पर छाए संकट के बादल

परिवार, दोस्त, बॉस या फिर अन्य किसी कारण से परेशान छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी अब हफ्ते में पांच दिन काउंसिलिंग करेगा। कोई भी छात्र काउंसलिग सेंटर पर आकर काउंसिलिंग करा सकता है। मनोवैज्ञानिक काउंसिलिंग करते हुए युवाओं को बेहतर राह भी दिखाएंगे।

अब से पहले आपने नहीं देखी होगी गन्ने से जाम की ऐसी तस्वीरें, खबर पढ़कर हो जाएंगे हैरान

यह काउंसिलिंग केंद्र मनोविज्ञान विभगा में चलाया जाएगा। यहां पर छात्रों को व्यक्तिगत एवं कॅरियर काउंसिलिंग के विकल्प तैयार मिलेंगे। सेंटर निदेशक प्रो.बीर सिंह ने बताया कि इस केंद्र पर अब सोमवार से शुक्रवार तक हफ्ते में पांच दिनों तक काउंसिलिंग की जाएगी। प्रो.बीर सिंह के अनुसार बढ़ती प्रतिस्पर्धा के दौर में युवा खासकर छात्र हतोत्साहित हो जाते हैं। कई बार कार्यालय की भागदौड़, पारिवारिक परेशानी और रिश्तेदारी जैसी समस्याओं से घिरकर युवा अक्सर तनाव में आ जाते हैं। जिसका असर उनके जीवन पर भी पड़ता है। इसीलिए यहां पर युवाओं के लिए काउंसलिंग केंद्र खोला गया है। यहां पर युवा चाहे तो व्यक्तिगत के साथ-साथ कॅरियर काउंसिलिंग भी ले सकेंगे। काउंसलर डॉ.अनुराधा पाल के अनुसार किसी भी तरह की समस्या से जूझ रहे युवा या व्यक्ति केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य युवाओं को बेहतर काउंसलिंग उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि केंद्र के परिणाम बेहतर आ रहे हैं। इसी को देखते हुए केंद्र को सप्ताह में पांच दिन खोलने पर विचार किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो