यूपी बोर्ड परीक्षाआें के कार्यक्रम में हुआ ये बदलाव, छात्रों को इससे मिली बड़ी राहत

यूपी बोर्ड परीक्षाआें के कार्यक्रम में हुआ ये बदलाव, छात्रों को इससे मिली बड़ी राहत

Sanjay Kumar Sharma | Publish: Dec, 08 2018 08:45:58 PM (IST) Meerut, Meerut, Uttar Pradesh, India

डिप्टी सीएम की सहमति से हुआ परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव

मेरठ। इस बार उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम कई माह पहले ही घोषित कर दिया गया, लेकिन इस परीक्षा कार्यक्रम के घोषित होने के बाद से छात्र अपने को असहज स्थिति में पा रहे थे। छात्रों का कहना था कि परीक्षा कार्यक्रम में छात्रों के हितों को नहीं देखा गया और परीक्षा की तिथियों में गैप नहीं रखा गया। जिसके चलते छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़ेंः इन्होंने कहा- पांचों राज्यों में बनेगी कांग्रेस की सरकार और 2019 में होगा भाजपा का ये हाल, देखें वीडियो

इन परीक्षा तिथियों में हुआ बदलाव

परीक्षा तिथि में यह बदलाव कुछ विषयों के लिए किया गया है। जिसमें परीक्षा का मुख्य विषय गणित भी है। इसके अतिरिक्त और जिन विषयों में बदलाव किया गया है उनमें नागरिक शास्त्र, गृह विज्ञान व एकाउंटेंसी की परीक्षा भी शामिल हैं। इन सभी विषयों की परीक्षा अब घोषित नई तिथि पर आयोजित होगी। परीक्षा तिथि में बदलाव डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा की सहमति से हुआ है। मेरठ रीजन बोर्ड के क्षेत्रीय सचिव राणा सहस्त्रांशु सुमन ने बताया कि 21 फरवरी को होने वाला इंटर गणित का पेपर अब 25 फरवरी को होगा। वहीं 25 फरवरी को होने वाली नागरिक शास्त्र की परीक्षा अब उससे चार दिन पहले यानी कि 21 फरवरी को होगी।

यह भी पढेंः बुलंदशहर में बवाल के बाद भी गोतस्करों के हौसले बुलंद, पुलिस पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, दो इनामी पकड़े गए, देखें वीडियो

छह महीने पहले हुआ कार्यक्रम घोषित

बताते चलें कि बोर्ड के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था कि बोर्ड परीक्षा शुरू होने से छह महीने पहले ही उसका टाइम टेबल जारी कर दिया गया था। इस बार बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल बीती 17 सितंबर 2018 को डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा द्वारा जारी कर दिया गया था। जारी टाइम टेबल के अनुसार इंटर के छात्रों को 21 फरवरी को सुबह की शिफ्ट में कम्प्यूटर, दोपहर की शिफ्ट में मैथ्स और 22 फरवरी को दोपहर की शिफ्ट में फिजिक्स का पेपर देना पड़ रहा था। सबसे अधिक समस्या गणित और भौतिक विज्ञान की परीक्षा में अंतर न होने की वजह से थी। बोर्ड ने मामले का संज्ञात लेते छात्रहित में टाइम टेबल में संशोधन किया है।

बोर्ड 2019 की परीक्षाओं में ये बदलाव

यूपी बोर्ड ने अपनी 2019 की परीक्षा के लिए जो बदलाव किए हैं उसके अनुसार अब इंटर के छात्रों को दो दिन में दो या तीन परीक्षाएं देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब 21 फरवरी को होने वाली गणित की परीक्षा 25 फरवरी को होगी। वहीं 25 फरवरी को होने वाले नागरिक शास्त्र की परीक्षा अब चार दिन पहले 21 फरवरी को करायी जाएगी। इसी तरह गृह विज्ञान की जो परीक्षा 14 फरवरी को सुबह होनी थी, वह अब इसी तारीख में शाम को होगी। एकाउंटेंसी का 14 फरवरी को ही शाम को होने वाला पेपर अब 14 फरवरी को ही सुबह की शिफ्ट कर दिया गया है। परीक्षा में इस बदलाव से छात्रों ने राहत की सांस ली है।

Ad Block is Banned