scriptमौसम को लेकर नर्इ चेतावनी, अगले सप्ताह इतनी पड़ेगी गर्मी कि… | Change weather next 7 days in west up, delhi ncr | Patrika News

मौसम को लेकर नर्इ चेतावनी, अगले सप्ताह इतनी पड़ेगी गर्मी कि…

locationमेरठPublished: May 26, 2019 06:39:45 pm

Submitted by:

sanjay sharma

रविवार को दिखार्इ दिया असर, तेज धूप के कारण लोग घर से नहीं निकले
वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में अगले सप्ताह मौसम रहेगा साफ, बढ़ेगी गर्मी
अगले सात दिन में अधिकतम तापमान पहुंच सकता है 40 डिग्री से ज्यादा

meerut

VIDEO: मौसम को लेकर नर्इ चेतावनी, अगले सप्ताह इतनी पड़ेगी गर्मी कि…

मेरठ। वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आने वाले दिन काफी गर्म होने वाले हैं। हालांकि सुबह के तापमान हल्की सी गिरावट देखने को मिलेगी, लेकिन दिन में तापमान बढ़ता चला जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार मई के आखिरी दिनों और जून के प्रथम सप्ताह में लू चलने के आसार बन रहे हैं। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो बढ़ती गर्मी धीरे-धीरे बढ़ती ही चली जाएगी। आगामी सप्ताह में पारा 40 डिग्री पार जाने की आशंका भी जताई गई है। रविवार को सुबह से ही तेज धूप निकलने के कारण सड़कों पर सन्नाटा रहा।
खेलो पत्रिका Flash Bag NaMo9 Contest और जीतें आकर्षक इनाम, कॉन्टेस्ट मे शामिल होने के लिए http://flashbag.patrika.com पर विजिट करें।

आने वाले सप्ताह में पारा बढ़ेगा

मौसम अब करवट ले रहा है। इस बार ठंड काफी दिनों तक रही थी। नतीजतन मार्च हीट के कारण लोगों को अब तक गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल रही थी, लेकिन आने वाले एक सप्ताह में वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में पारा बढ़ेगा।मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को मेरठ में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया जबकि अधिकतम पारा 37 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। रविवार को सुबह के समय ठंडी हवा के कारण लोगों को कुछ राहत तो मिली, लेकिन रविवार को दोपहर सूरज की तपिश का सामना करना पड़ा।
यह भी पढ़ेंः राजस्थान के हिन्दू बनाते हैं मुस्लिमों के लिए खास चीज, तब शुरू करते हैं रोजा, देखें वीडियो

गुजरात से आएंगी गर्म हवाएं

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आगामी सप्ताह से मेरठ का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इसका प्रमुख कारण गुजरात से आने वाली गर्म हवाएं है। यदि समुद्र से आने वाली हवाएं सेट नहीं हो पाएंगी तो पश्चिम ही नहीं पूरे उत्तरी भारत के तापमान में बढ़ोतरी होना लाजिमी है। यदि अरब सागर में बना हल्का अधिक दबाव का क्षेत्र कच्छ तक पहुंचता है तो तापमान 45 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। ऐसे में यहां के लोगों को अब गर्मी से बचने की पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए। बदलते मौसम में तेज धूप के अलावा वायरल बीमारियों से भी बचना होगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो