scriptLPG Gas Cylinder की ऐसे चेक करें Expiry Date, नहीं तो पड़ जाएंगे मुश्किल में | checking Expiry Date of LPG Gas Cylinder | Patrika News

LPG Gas Cylinder की ऐसे चेक करें Expiry Date, नहीं तो पड़ जाएंगे मुश्किल में

locationमेरठPublished: Oct 03, 2019 11:12:24 am

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

रसोई गैस सिलेंडर से बढ़ रहे हैं हादसे
सिलेंडर लेते समय इन नंबरों की जांच करें
थोड़ी सी सावधानी से टल जाएगा हादसा

meerut
मेरठ। LPG Gas Cylinder की Expiry Date भी होती है। यह आपने कभी गौर नहीं किया होगा, लेकिन इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। जरा सी असावधानी से बड़ा हादसा हो सकता है, इसलिए रसोई गैस को लेकर हमेशा गंभीर रहें। आपको यह गंभीरता तब दिखानी है, जब गैस डिलीवरीमैन से Cylinder लेते हैं, उस समय यह देखना है कि आप जो घर के लिए सिलेंडर ले रहे हैं, वह ठीक है भी कि नहीं। सिलेंडर की वॉल्व चेक कर लेने के साथ-साथ उसकी एकसपायरी डेट भी जरूर जांच लें। इसे आप खुद भी कर सकते हैं। जानिए यह है तरीका…
यह भी पढ़ेंः 500 रुपये की दिहाड़ी पाने वाला फिल्म ‘धूम’ के आइडिया से बन गया इंटरनेशनल चोर किंग, जानिए पूरी स्टोरी

ऐसे करें एक्सपायरी डेट की जांच

Cylinder के ऊपरी भाग पर वह गोल रिंग, जो तीन पट्टियों पर टिका होता है, बस इस पर लिखे नंबर की जांच करनी होती है। इनमें से एक पट्टी पर काले रंग से सिलेंडर की एक्पायरी डेट लिखी होती है। इन पर लिखे नंबरों को लोग नहीं समझ पाते और न ही गैस डिलीवरीमैन इसको समझा पाता है। इस पट्टी परA, B, C, D के साथ दो अंकों में नंबर होता है। यह सिलेंडर की एक्सपायरी वर्ष का संकेत है। एक साल के चार हिस्सों को तीन-तीन महीने में बांट लेते हैं। A के साथ जनवरी, फरवरी व मार्च, B के साथ अप्रैल, मई व जून, C के साथ जुलाई, अगस्त व सितंबर और D के साथ अक्टूबर, नवंबर व दिसंबर महीना रखते हैं। मान लिया किस सिलेंडर की उपरी पट्टी पर D 20 लिखा है, इसका मतलब है कि सिलेंडर की एक्सपायरी डेट वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के महीने अक्टूबर से दिसंबर के बीच की है। इसी तरह सिलेंडर पर A 21 लिखा हो तो वर्ष 2021 में A के अंतर्गत आने वाले महीने जनवरी, फरवरी व मार्च में एक्सपायरी डेट मानी जाएगी।
बच सकते हैं खतरों से

इस तरह जांच करने के बाद सिलेंडर से जुड़े हादसों से बचा जा सकता है। यदि सिलेंडर लेने की तारीख से पहले का सिलेंडर है तो इसकी जांच की जा सकती है। यदि सिलेंडर बैक डेट या समय का है तो ऐसे सिलेंडर को कदापि न लें। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर सलीम का कहना है कि सिलेंडर लेने से पहले इसकी जांच कर लेनी चाहिए कि सिलेंडर की कंडीशन कैसे ही। वह सिलेंडर की पट्टी पर अंकित नंबरों से खुद जांच सकते हैं और किसी हादसे से बच सकते हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो