scriptChief Minister Yogi inaugurated projects worth crores in Meerut | CM Yogi Visit in Meerut : क्रांति दिवस के अवसर पर मेरठ पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने किया परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास | Patrika News

CM Yogi Visit in Meerut : क्रांति दिवस के अवसर पर मेरठ पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने किया परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास

CM Yogi Visit in Meerut वीर सपूतों के बलिदानों के कारण हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। इस वर्ष देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। आज से 80 वर्ष पूर्व जब देश आजाद हुआ लेकिन उससे 90 साल पहले जो क्रांति बैरकपुर से शुरू हुई उसको गति देने वाली यही मेरठ की क्रांति धरा थी। इस कारण से इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है। ये बातें आज क्रांति दिवस की 165 वीं वर्षगाँठ के मौके पर मेरठ पहुँचे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।

मेरठ

Published: May 11, 2022 08:23:29 am

CM Yogi Visit in Meerut 10 मई क्रांति दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की 165 वी वर्षगांठ के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होकर क्रांति के अमर शहीदों को माल्यार्पण एवं पुष्पांजली अर्पित करते हुए सादर नमन किया। इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री द्वारा जनपद में 6671.52 लाख रूपये की 18 परियोजनाओं का लोर्कापण एवं शिलान्यास, तथा ई-कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया।
CM Yogi Visit in Meerut : क्रांति दिवस के अवसर पर मेरठ पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने किया परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास
CM Yogi Visit in Meerut : क्रांति दिवस के अवसर पर मेरठ पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने किया परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास

विक्टोरिया पार्क में आजादी के अमृत महोत्सव एवं प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 के स्मरणोत्सव कार्यक्रम में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाबा औघडनाथ की पावन भूमि को मैं बार बार नमन करता हूं जिसकी प्रेरणा व आर्शीवाद से हमारे अमर शहीदों एवं क्रांतिकारियों ने देश की आजादी का बिगुल बजाया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज पूरा देश एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना के साथ पूरी दुनिया को नेतृत्व दे रहा है तथा पूरा देश आजादी का महोत्सव मना रहा है इस महोत्सव से आज इस क्रांतिधरा का महत्व और अधिक बढ गया है।
यह भी पढ़े : CM Yogi Meerut visit : क्रांतिधरा मेरठ पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1857 के शहीद क्रांतिकारियों को किया नमन

गुलामी की बेडियों को अपने बलिदानों से तोड़ा
उन्होंने कहा कि 1857 की क्रांति की शुरूआत जो बैरकपुर से शहीद मंगल पाण्डेय के नेतृत्व में शुरू हुई जिसको मेरठ में महांन क्रांतिकारी कोतवाल धन सिंह गुर्जर द्वारा अपना नेतृत्व देकर आगे बढाया, इस प्रकार आजादी की यह लड़ाई चारो ओर से चलकर दिल्ली पहुंची और देश की आजादी का बिगुल पूरे देश में बजने लगा। उन्होंने कहा कि आजादी की यह चिंगारी देश के हर नागरिक, युवा, किसान, महिलाओं तक पहुंची जिसके कारण हमारे क्रांतिकारियों द्वारा गुलामी की बेड़ियों को अपने बलिदानों से तोड़ा गया। जिसके लिए कृतज्ञ राष्ट्र सदैव ऋणी रहेगा।
यह भी पढ़े : 10 May Kranti Divas : कृतज्ञ राष्ट्र 1857 की क्रांति के बलिदानियों को आज कर रहा नमन


मेरठ में हुआ भाजपा सरकार में सर्वाधिक विकास
उन्होंने जनपद की विकास योजनाओं को उल्लेख करते हुए कहा कि आज मेरठ में देश ही पहली रैपिड रेल बनने जा रही है जिससे दिल्ली मेरठ की दूरी को मिनटों में तय किया जा सकेगा, उन्होंने कहा कि मेरठ में 12 लेन का दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस व तैयार किया गया है जिससे मेरठवासी 45 मिनट में दिल्ली की दूरी तय कर लेते है। उन्होंने कहा कि खेलों एवं खिलाडियों को बढावा देने के लिए मा0 प्रधानमंत्री जी के सौजन्य से जनपद मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्टस यूनिवर्सटी का निर्माण हो रहा है। मेरठ एक जनपद एक उत्पाद के माध्यम से स्पोर्टस हब के नाम से पूरे देश में जाना जाता है। आज मेरठ सहित उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में गंगा एक्सप्रेव, फिल्म सिटी, व अन्य विकास कार्यो एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से विकास के नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। उन्होंने आहवान किया कि हमें नये भारत का निर्माण करना है और देश को आगे बढाना है जिसका मुख्य उद्देश्य एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार करना है।
यह भी पढ़े : CM Yogi Meerut Visit : सीएम योगी आज करेंगे स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों सम्मान, 6671 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास


12 ब्लाकों में 150 से बनाई लाइब्रेरियों का किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने जनपद के 12 ब्लॉकों की 150 से अधिक ग्राम पंचायतों में बनायी गयी लाईब्रेरियों (ग्रामीण पुस्तकालय) का लोकार्पण करते हुए कहा कि इन पुस्तकालयों में हर प्रकार की सुविधाएं प्रदत्त की गयी है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी गांव में रहकर अपनी परीक्षाओं एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सुगमता से कर सकेंगें। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, प्रदेश सरकार में ऊर्जा एवं वैकल्पिक राज्यमंत्री डा0 सोमेंद्र तोमर, प्रदेश सरकार राज्यमंत्री जल शक्ति विभाग दिनेश खटीक, भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बेनिवाल, कैट विधायक अमित अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.