आसमान में दिखा अद्भुत नजारा, सूर्य के चारों ओर गोल आकार आकृति का घेरा

Highlights

-भूगोलविद ने बताया इसको वैज्ञानिक कारण
-सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें भी देखने को मिलीं

By: Rahul Chauhan

Updated: 07 Aug 2020, 09:17 PM IST

मेरठ। आसमान में गुरुवार के दिन एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। सूर्य के चारों तरफ एक गोलकार आकृति का घेरा दिख रहा था। सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें भी देखने को मिलीं। अफवाहों पर ज्योतिषाचार्य हबीब ने ऐसी अफवाहों को मनगढ़ंत बताया। द‍िलचस्प नजारे में लोगों को आसमान में एक र‍िंग द‍िखाई दी जो सूर्य को चारों तरफ से घेरे हुए थी।

आसमान में सूर्य के चारों तरफ एक अनोखी र‍िंग लोगों के बीच कोतुहल पैदा कर रही थी। सूर्य के चारों तरफ ऐसा लग रहा था जैसे क‍िसी ने गोला बना द‍िया हो, ज‍िसके बीच में सूर्य हो। सूर्य के चारों तरफ ये र‍िंग गुरूवार को दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच द‍िखाई दी। इस नजारे को देखने के बाद इसकी चर्चा सब जगह होने लगी।

इस बारे में भूगोलविद डा0 कंचन सिंह ने बताया कि दरअसल, यह र‍िंग सूर्य और चंद्रमा का खूबसूरत गोलाकार प्रभामंडल होता है। जो 22 डिग्री एंगल पर एक-दूसरे से मिलते हैं। यह दृश्य सूर्य या चंद्रमा की रोशनी पर नहीं,बल्कि एटमॉस्फेरिक आइस क्रिस्टल और लाइट के रिफ्लेक्शन से बनता है।

उन्होंने बताया कि दरअसल मोबाइल या कैमरे के लेंस गोलाकार शेप में होते हैं। सूर्य की तस्वीर हम लोग आमतौर पर नहीं खींचते हैं। किसी विशेष सूर्य ग्रहण के अवसर पर या चंद्र ग्रहण के अवसर पर ही हम लोग तस्वीर लेते हैं। ऐसे में सूर्य की चमक या सूर्य का प्रकाश इतना तेज होता है कि आमतौर पर जब सूरज की तस्वीर लेते हैं। तो सूर्य के चारों तरफ एक गोलाकार आकृति बन जाती है जिसका रंग नीला या लाल दिखाई देता है। इस तस्वीर को देखना ही एक अद्भुत नजारे के रूप में मन को अच्छा लगता है।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned