scriptस्वाइन फ्लू के कहर को देखते हुए स्कूलों के लिए लिया बड़ा फैसला, अब ये नहीं होगा काम, देखें वीडियो | CMO ordered district schools on Swine Flu | Patrika News

स्वाइन फ्लू के कहर को देखते हुए स्कूलों के लिए लिया बड़ा फैसला, अब ये नहीं होगा काम, देखें वीडियो

locationमेरठPublished: Feb 15, 2019 03:39:08 pm

Submitted by:

sanjay sharma

सीएमआे ने जारी किए निर्देश, जनपद में लगातार बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मरीज
 

meerut

स्वाइन फ्लू के कहर को देखते हुए जनपद के स्कूलों के लिए लिया बड़ा फैसला, अब ये नहीं होगा काम, देखें वीडियो

मेरठ। लाख कोशिशों के बाद भी स्वाइन फ्लू का खतरा कम नहीं हो रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग प्रतिदिन नई रणनीति बना रहा है। स्वाइन फ्लू से बचने के लिए प्रचार करवा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने महानगर और देहात क्षेत्रों में कई ई-रिक्शाओं को उतारा है। इसके बाद भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सीएमओ डा. राजकुमार का कहना है कि इसकी रोकथाम बचाव और जागरुकता से ही संभव है। इस लिहाज से अब सीएमओ ने बीएसए और डीआईओएस को निर्देश जारी किए हैं कि वे सभी स्कूलों में होने वाली प्रार्थना सभाओं पर तत्काल रोक लगा दें।
यह भी पढ़ेंः पूर्व सैनिकों ने आतंकी हमले को लेकर मोदी सरकार से कर डाली ये बड़ी मांग, कहा- तभी मिलेगी श्रद्धांजलि जब…

स्कूलों को दिए गए ये निर्देश

स्कूलों को यह भी निर्देश जारी किए हैं कि स्कूलों में बच्चों के समूहों को एक स्थान पर एकत्र न होने दें। इससे स्वाइन फ्लू होेने का खतरा बना हुआ है। सुबह के समय क्लास शुरू होने से पहले टीचर ऐसे बच्चे को तुरंत घर भेजने का काम करें जिनमें स्वाइन फ्लू के थोड़ा भी लक्षण दिखाई देते हों। ऐसे बच्चे को तुरंत सात दिन आराम करने और स्कूल न आने की सलाह दें। इसके अतिरिक्त अभिभावकों को भी यह निर्देश दिया जाए कि वह अपने बच्चों की देखभाल घर पर ही करें। स्कूल प्रबंधन द्वारा अभिभावकों को बच्चों के चिकित्सा प्रमाण पत्र देने के लिए बाध्य न किया जाए। साथ ही यह भी हिदायत दी है कि बच्चों को साफ सफाई और सही ढंग से हाथ धोने के लिए प्रेरित किया जाए। डा. राजकुमार ने कहा है कि अगर कोई स्कूल उपरोक्त बातों पर अमल नहीं करता है तो उसके खिलाफ संबंधित अधिकारी के साथ ही शासन को भी कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।
यह भी पढ़ेंः पुलवामा हमले के बाद लोगों ने पाकिस्तान के पुतले को जलाकर कहा- कम से कम 300 आतंकियों को चुन-चुनकर…

स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू के प्रथम लक्षणों में खांसी, बुखार, गले की खराश, बदन दर्द, सिर दर्द, डायरिया, सांस फूलना, सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द, रक्तचाप का निम्न होना, बलगम में रक्त आना, नाखूनों का नीला पड़ जाना है। अगर ऐसे लक्षण किसी भी बच्चे में दिखाई दे तो उसके तुरंत चिकित्सक के पास भेजा जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो