scriptElection code of conduct : निगम ने उतारे मोदी योगी के होर्डिग्स, दोबारा लगाने पर एफआईआर की चेतावनी | code of conduct came into force, the corporation took down the posters | Patrika News

Election code of conduct : निगम ने उतारे मोदी योगी के होर्डिग्स, दोबारा लगाने पर एफआईआर की चेतावनी

locationमेरठPublished: Jan 09, 2022 09:38:43 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Election code of conduct : मेरठ सहित पूरे प्रदेश में आर्दश आचार संहिता लागू हो चुकी है। आदर्श आचार संहित लागू होते ही निगम की टीम महानगर की सड़कों पर उतर गई और राजनैतिक दलों के बैनर,पोस्टर और होर्डिग्स उतार दिए गए। इस दौरान एक दो स्थानों पर निगम की टीम से नोकझोंक भी हुई।

Election code of conduct : निगम ने उतार फेके मोदी-योगी के होर्डिग्स, अब लगाया तो दर्ज होगी एफआईआर

Election code of conduct : निगम ने उतार फेके मोदी-योगी के होर्डिग्स, अब लगाया तो दर्ज होगी एफआईआर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ . Election code of conduct : विधान सभा चुनाव 2022 का बिगुल बज उठा है। निर्वाचन आयोग ने शनिवार की दोपहर पांच राज्यों में चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। जिसके तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। मेरठ में आदर्श आचार संहिता लागू होते ही नगर निगम की कई टीमें शहर भर में उतर गई। नगर निगम की टीमों द्वारा राजनैतिक पार्टियों के पोस्टर, बैनरों को उतारने का काम शुरू कर दिया गया।
निगम के अधिकारी का कहना है कि अब जो भी पोस्टर बैनर लगाएगा उस पर सख्त कार्रवाई होगी और एफआईआर भी दर्ज की जाएगी। निगम की टीम को सबसे अधिक बैनर,पोस्टर और होर्डिग्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जगह—जगह लगे मिले। जिसे हटाने के बाद निगम की टीम को इनको भरने के लिए कई गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया। ये काम सिर्फ मेरठ ही नहीं बल्कि पूरे मेरठ मंडल में किया जा रहा है। गाजियाबाद,नोएडा और बुलंदशहर में भी टीमों ने बैनर और होर्डिग्स को हटाया। आदर्श आचार संहिता के लागू होते ही 24 घंटे के भीतर जिलों में सार्वजनिक स्थानों से राजनैतिक दलों के होडिंग्स,बैनर और पोस्टरों को हटाए जाना चाहिए। ऐसे आदेश चुनाव आयोग के हैं।
यह भी पढ़े : First Phase of Assembly Elections :इन जिलों की 58 सीटोंं से बननी शुरू होगी दलोंं की लय और ताल

बैनर,होर्डिग्स लगाने पर होगी एफआईआर
आदर्श आचार संहिता लगते ही सभी महानगरों में लगे राजनैतिक दलों के होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर समेत अन्य प्रचार सामग्री सार्वजनिक जगहों से हटा दी गई है। चुनाव की घोषणा होते ही निगम की टीम सड़क पर उतर गई थी। जैसे ही चुनाव आयुक्त ने इसकी घोषणा की। उसके तुरंत बार ही बैनर और होर्डिग्स हटाए जाने लगे।
मेरठ नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बताया कि इस व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए तीन टीमों का गठन कर दिया गया था। अपर नगर आयुक्त ममता मालवीय को मुख्यालय जोन की कमान दी गई है। जबकि सहायक नगर आयुक्त बृजपाल सिंह और मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अवधेश को शास्त्री नगर जोन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वहीं सहायक नगर आयुक्त इंद्र विजय और संपत्ति अधिकारी राजेश सिंह को कंकरखेड़ा जोन की जिम्मेदारी दी गई है।
नगर आयुक्त मनीष बंसल ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लगते ही राजनैतिक दलों के होर्डिंग बैनर पोस्टर समेत सभी प्रकार की चुनाव प्रचार सामग्री हटाई जाएगी। दीवारों पर राजनीतिक दलों की वाल पेंटिंग को काली काला किया जाएगा। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन पाए जाने पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो