वेस्ट में शीत लहरों का कहर, अगले तीन दिन तक माैसम का पुर्वानुमान जारी

  • 20 किलाेमीटर की रफ्तार से चल रही वेस्ट में बर्फीली हवाएं
  • हिल सिटी की सर्दी को मात दे रहा वेस्ट
  • पश्चिम में पड़ रही कड़ाके की ठंड

By: shivmani tyagi

Updated: 12 Jan 2021, 06:14 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( latest weathr report ) वेस्ट में चल रही बर्फीली हवाओं ने लाेगाें काे घरों के अंदर बंद कर दिया है। मेरठ और पश्चिम उत्तर प्रदेश के जिलों में मौसम का हाल ( weather update ) ऐसा है कि यहां हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। हालात यह हैं कि वेस्ट के जिले मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और गाजियाबाद तक में मंगलवार काे 20 किलाेमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चली। इन बर्फीली हवा ने जिंदगी की चाल पर ब्रेक लगा दिया है। माैसम विभाग ने अगले तीन दिन तक कड़ाके की सर्दी पड़ने की बात कही है।

यह भी पढ़ें: नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी नहीं कर रहे हस्ताक्षर, नई ग्रुप हाउसिंग के फ्लैट्स की रजिस्ट्री पर लगी रोक!

( west up news ) ठंडी शीत लहर के आगे लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। एक जनवरी से वेस्ट में ऐसे ही हालात बने हुए हैं। मेरठ और आसपास के जिलों में पिछले एक सप्ताह तक हुई बारिश के बाद बर्फीली हवाओं का प्रकोप शुरू हुआ जो आज तक जारी है। हालात यह हैं कि एक जनवरी 2021 के बाद यानी आज 12 जनवरी तक वेस्ट में ठंड लगातार बनी हुई है। आसमान में छाए बादलों के बीच सूरज छिपा हुआ है। यह अलग बात है कि सोमवार को दिन में हल्की धूंप दिखाई दी थी लेकिन वह भी कुछ ही समय के लिए दिखाई दी। बाद में हवाओं ने वातावरण को ऐसा जकड़ा कि चारों ओर शीत लहर का प्रकोप दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें: यूपी : तीन बेटियां पैदा हुई तो भरी पंचायत में दिया तीन तलाक

मेरठ-मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में ठंड वर्तमान समय में हिल सिटी को मात दे रही है। इस समय मेरठ का तापमान मनाली और कुल्लू से भी कम है। मेरठ के दिन का तापमान इन हिल सिटी को टक्कर दे रहा है। मनाली में अधिकतम तापमान 14 डिग्री रहा और मेरठ का तापमान 14.2 डिग्री। बर्फीली हवा के चलते लोगों की शामत बन आई। सर्द हवा के थपेड़े गर्म कपड़ों को भेद कर शरीर में शूल की भांति चुभ रहे हैं। ठंड के प्रकोप के चलते सड़कों पर जल्द सन्नाटा छा जाता है।

यह भी पढ़ें: Ground Report: कोरोना के बाद बर्ड फ्लू की आफत, लॉकडाउन में 1.5 तो अब 3 रुपये का बिक रहा अंडा

सोमवार की रात भी कड़ाके की ठंड रही। आद्रता का प्रतिशत अधिक होने से ओस की बूंदें देर रात टपकती रही। सामान्य से एक डिग्री कम तापमान 4.1 आंका गया। वैष्णोदेवी के दरबार से भी ज्यादा भीषण ठंड का सामना मेरठवासी कर रहे हैं। मेरठ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की रातें मसूरी और नैनीताल की तरह सर्द हो रही हैं।

weather update
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned