scriptसावधान! अगस्त के अंतिम सप्ताह में आएगी कोरोना की तीसरी लहर, बेहद खतरनाक होगा संक्रमण | coronavirus third wave to hit in last week of august | Patrika News

सावधान! अगस्त के अंतिम सप्ताह में आएगी कोरोना की तीसरी लहर, बेहद खतरनाक होगा संक्रमण

locationमेरठPublished: Jul 06, 2021 11:06:16 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में तैयारियां चरम पर। दूसरी लहर से 1.7 गुना हो सकती है खतरनाक। चिकित्सकों की सलाह न करें लापरवाही करें कोविड़ प्रोटोकाल का पालन।

मेरठ। कोरोना वायरस (corona third wave) की तीसरी लहर अगस्त के अंतिम सप्ताह में आने की संभावना चिकित्सा जगत से व्यक्त की है। चिकित्सा जगत के अनुसार तीसरी लहर (coronavirus) सितंबर में अपने पूरे चरम पर हो सकती है। चिकित्सकों ने यह दावा एक रिपोर्ट के आधार पर किया है। मेरठ कोविड—19 के पहली चरण के नोडल अधिकार रहे डा0 सूर्य प्रकाश के अनुसार एसबीआई क रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है। उन्होंने बताया कि एसबीआई रिसर्च द्वारा प्रकाशित ‘कोविड -19: द रेस टू फिनिशिंग लाइन’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण और मास्क के अलावा सैनिटाइजर,सोशल डिस्टेंस है।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी बोले दिसंबर तक 50 हजार गांवों को हर घर नल परियोजना से मिलेगा शुद्ध पानी

उन्होंने बताया कि अगर दुनिया के कोरोना के आंकड़ों की बात करें तो इससे पता चलता है कि औसतन तीसरी लहर के चरम मामले दूसरी लहर के समय के चरम मामलों के लगभग 1.7 गुना हो सकते हैं। अभी तक देश में मात्र 5 फीसद आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। जबकि 20 फीसद को पहली खुराक मिल चुकी है। दूसरे देशों की तुलना में यह बहुत कम है। ट्रेंड्स के आधार पर 21 अगस्त के बाद से मामले बढ़ना शुरू हो सकते हैं, जो कम से कम एक महीने बाद तक जब तक कि चरम पर न पहुंचे, वह बढ़ते रहेंगे।
यह भी पढ़ें

कल्याण सिंह एसजीपीजीआई में भर्ती हालात नाजुक पर स्थिर, पीएम ने पूछा हाल

बता दें कि इस समय डेल्टा प्लस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में मामलों ने फिर से तेजी पकड़नी शुरू कर दी है। यूपी के जिलों में भी नए मामले मिले हैं। वहीं मेरठ में आने वाले हर कोरोना मरीज की जांच अब डेल्टा प्लस के रूप में कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने अगामी चुनौती को लेकर पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो