scriptगजब: कोरोना सक्रमण के चलते शादी में अब वर-वधू ले रहे ये आठवां वचन | couple taking one more vachan during marriage | Patrika News

गजब: कोरोना सक्रमण के चलते शादी में अब वर-वधू ले रहे ये आठवां वचन

locationमेरठPublished: Jun 28, 2020 11:14:51 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-बारातियों का स्वागत में माला की जगह हाथों और कपड़ों पर डाला जा रहा सैनिटाइजर -मास्क,ग्लब्ज और सोशल डिस्टेंसिंग के बीच निभाई जा रही शादी की रस्में -नई जिंदगी की शुरूआत के महत्वपूर्ण पलों पर दिख रहा कोरोना का खौफ

Rules not being followed in religious and matrimonial programs

Rules not being followed in religious and matrimonial programs

मेरठ। कोरोना संक्रमण काल ने शादी—ब्याह की सभी रस्मों को भी बदलकर रख दिया। अब दूल्हा—दुल्हन शादी की रस्मों के दौरान सात नहीं आठ वचन ले रहे हैं। ये आठवा वचन है मास्क लगाने का और कोरोना संक्रमण से खुद को और एक—दूसरे को बचाने के लिए मास्क लगाने का लिया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

COVID-19 virus के लिंक भेजकर ठग लगा लगा रहे बैंक एकाउंट में सेंध

बता दें कि शादी के सात वचनों से सभी परिचित हैं। लेकिन कोरोना काल में अब वर वधू द्वारा आठवां वचन मास्क लगाने का लिया जा रहा है। गढ़ रोड स्थित एक होटल में विवाह करने पहुंचे दूल्हे संदीप शर्मा ने बताया कि वर्तमान हालात में में अनिवार्य हो गया है कि घर से बाहर निकलते समय सोशल डिस्टेंस का पालन करें। मास्क लगाएं और सैनिटाइजर का प्रयोग करें। मास्क, ग्लब्ज और सोशल डिस्टेंसिंग के बीच चुनिंदा लोगों की उपस्थिति में वर और वधू ने सात जन्मों तक साथ निभाने की कसम खाई।
यह भी पढ़ें

अब Amazon और Flipkart पर होगी महिला समूहों के उत्पादों की बिक्री

पंडित ने मंत्रोच्चारण के साथ फेरों की रस्म पूरी कराई। एक नई शुरुआत कर रही जिंदगी के इन महत्वपूर्ण पलों को रिश्तेदारों ने सोशल साइट्स पर लाइव देखा और नवदंपती को आशीर्वाद दिया। रात आठ बजे से कर्फ्यू की बाध्यता के चलते सभी आयोजन दिन में ही हुए। कोरोना अनलॉक-1 में शनिवार को शहर में इस तरह हुई शादियों को कोई भुला नहीं पाएगा।
गौरतलब है कि शनिवार को शहर में कई स्थानों और क्लोज डोर कॉलोनियों में करीब 50 स्थानों पर विवाह समारोह हुए। लेकिन इस बार विवाह समारोह में औपचारिकता पूर्ण की गई। न चढ़त हुई और न ही मंडपों में डीजे का शोर सुनाई दिया। नव दंपती को आशीर्वाद देने मित्र और रिश्तेदार भी नहीं पहुंचे। आयोजन में 30 लोगों के भाग लेने की बाध्यता के चलते सादगी रही। शहर में ज्यादातर स्थानों पर चढ़त की रस्म नहीं हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो