scriptCreate creative jobs for youth who make career in fashion designing | Create Creative Jobs : हाई डिमांड करियर चाहने वाले युवाओं में है ये स्किल्स तो फैशन डिजाइनिंग को बनाए अपना क्रिएटिव जॉब | Patrika News

Create Creative Jobs : हाई डिमांड करियर चाहने वाले युवाओं में है ये स्किल्स तो फैशन डिजाइनिंग को बनाए अपना क्रिएटिव जॉब

Create Creative Jobs : आज हर युवा एक क्रिएटिव और हाई डिमांड फील्ड में अपना करियर बनाना चाहता है। युवाओं के भीतर कुछ करने का जज्बा हो तो वे फैशन डिजाइनिंग में अपना भविष्य बना सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग जॉब को आज का सबसे क्रिएटिव जॉब माना जाता है। वर्तमान में यह एक हाई डिमांड करियर में एक है।

मेरठ

Published: December 02, 2021 10:38:40 am

मेरठ . Create Creative Jobs : युवा पीढ़ी के लिए इस समय हर सेक्टर में अपना करियर बनाने के रास्ते खुले हुए है। जरूरत है युवाओं के भीतर एक जनून और आगे बढ़ने की ललक की। देश में इस समय फैशन इंडस्ट्री (fashion industry) काफी उफान पर है। ये वो सेक्टर है जो हमेशा से ग्रोथ (Growth) करता रहा है। इस सेक्टर में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। लेकिन अगर आपके भीतर भी इस फील्ड में अपनी प्रतिभा दिखाने की कलात्मकता है तो आप भी यहां अपना करियर (career) संवार सकते हैं। देश में आर्थिक उदारीकरण के बाद फैशन इंडस्ट्री ने बहुत तेजी से रफ्तार पकड़ी है। जिसके बाद इस क्षेत्र में युवाओं के लिए करियर की संभावनाएं भी बढ़ी हैं। भारत के फैशन डिजाइनिंग (fashion designing) का दायरा विश्व में तेजी से फैल रहा है।
Create Creative Jobs : हाई डिमांड करियर चाहने वाले युवाओं में है ये स्किल्स तो फैशन डिजाइनिंग को बनाए अपना क्रिएटिव जॉब
Create Creative Jobs : हाई डिमांड करियर चाहने वाले युवाओं में है ये स्किल्स तो फैशन डिजाइनिंग को बनाए अपना क्रिएटिव जॉब
फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए स्किल्स (Skills to make a career in Fashion Designing)
फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए जो जरूरी स्किल्स चाहिए उसके अनुसार युवाओं को क्रिएटिव के साथ आर्टिस्ट थिंकिंग,बेहतरीन ड्राइंग स्किल(drawing skills),देश- विदेश के लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स में गहरी दिलचस्पी,बेहतरीन विजुअलाइजेशन स्किल्स टेक्सचर, कपड़े, रंग आदि की अच्छी समझ के साथ कॉम्पिटिटिव स्पिरिट (competitive spirit) और कम्युनिकेशन स्किल्स और टीम प्लेहयर का होना जरूरी है।
यह भी पढ़े : इस बैंक ने निकाली बंपर पदों पर भर्ती,योग्य उम्मीदवार करें आवेदन


फैशन डिजाइनिंग के लिए योग्यता (Eligibility for fashion designing)
फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए योग्य युवाओं में इसकी योग्यता का होना जरूरी है। जिसके अनुसार फैशन डिजाइन,फैशन टेक्नोलॉजी(fashion technology), टेक्सटाइल डिजाइन या संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा या डिग्री होना जरूरी है। इसके लिए युवा प्रमुख फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट्स से डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर सकते हैं।
ये है फैशन डिजाइनर में आप्शन (an option in a fashion designer)
फैशन डिजाइनर में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने के बाद युवा फैशन इलस्ट्रेटर,फैशन स्टाइलिश,टेक्सटाइल डिजाइनर के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं। टेक्सटाइल डिजाइनर (textile designer) में प्रिंटेड फैब्रिक, बुनाई और बुनाई पैटर्न के लिए 2 डी यूनिक या दोहराव वाले पैटर्न डिजाइन के अलावा कपड़ों या टेक्सटाइल का उपयोग इंटीरियर सजाने या सॉफ्ट फर्निशिंग के रूप की ट्रेनिंग दी जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखेंRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रRepublic Day 2022: 'अमृत महोत्सव' के आलोक में सशक्त बने भारतीय गणतंत्रUP Election 2022: यूपी में सात चरणों में कब-कब और कहाँ-कहाँ होने हैं चुनाव, देखिये पूरी लिस्टकोरोना ने राजस्थान में 21 लोगों की जान ली, 13 हजार नए रोगी मिलेUP Election 2022: यूपी में 3 मार्च को है छठवें चरण का चुनाव, 10 जिलों की 58 सीटों पर होगा मतदान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.