script

Create Creative Jobs : हाई डिमांड करियर चाहने वाले युवाओं में है ये स्किल्स तो फैशन डिजाइनिंग को बनाए अपना क्रिएटिव जॉब

locationमेरठPublished: Dec 02, 2021 10:38:40 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Create Creative Jobs : आज हर युवा एक क्रिएटिव और हाई डिमांड फील्ड में अपना करियर बनाना चाहता है। युवाओं के भीतर कुछ करने का जज्बा हो तो वे फैशन डिजाइनिंग में अपना भविष्य बना सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग जॉब को आज का सबसे क्रिएटिव जॉब माना जाता है। वर्तमान में यह एक हाई डिमांड करियर में एक है।

Create Creative Jobs : हाई डिमांड करियर चाहने वाले युवाओं में है ये स्किल्स तो फैशन डिजाइनिंग को बनाए अपना क्रिएटिव जॉब

Create Creative Jobs : हाई डिमांड करियर चाहने वाले युवाओं में है ये स्किल्स तो फैशन डिजाइनिंग को बनाए अपना क्रिएटिव जॉब

मेरठ . Create Creative Jobs : युवा पीढ़ी के लिए इस समय हर सेक्टर में अपना करियर बनाने के रास्ते खुले हुए है। जरूरत है युवाओं के भीतर एक जनून और आगे बढ़ने की ललक की। देश में इस समय फैशन इंडस्ट्री (fashion industry) काफी उफान पर है। ये वो सेक्टर है जो हमेशा से ग्रोथ (Growth) करता रहा है। इस सेक्टर में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। लेकिन अगर आपके भीतर भी इस फील्ड में अपनी प्रतिभा दिखाने की कलात्मकता है तो आप भी यहां अपना करियर (career) संवार सकते हैं। देश में आर्थिक उदारीकरण के बाद फैशन इंडस्ट्री ने बहुत तेजी से रफ्तार पकड़ी है। जिसके बाद इस क्षेत्र में युवाओं के लिए करियर की संभावनाएं भी बढ़ी हैं। भारत के फैशन डिजाइनिंग (fashion designing) का दायरा विश्व में तेजी से फैल रहा है।
फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए स्किल्स (Skills to make a career in Fashion Designing)
फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए जो जरूरी स्किल्स चाहिए उसके अनुसार युवाओं को क्रिएटिव के साथ आर्टिस्ट थिंकिंग,बेहतरीन ड्राइंग स्किल(drawing skills),देश- विदेश के लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स में गहरी दिलचस्पी,बेहतरीन विजुअलाइजेशन स्किल्स टेक्सचर, कपड़े, रंग आदि की अच्छी समझ के साथ कॉम्पिटिटिव स्पिरिट (competitive spirit) और कम्युनिकेशन स्किल्स और टीम प्लेहयर का होना जरूरी है।
यह भी पढ़े : इस बैंक ने निकाली बंपर पदों पर भर्ती,योग्य उम्मीदवार करें आवेदन


फैशन डिजाइनिंग के लिए योग्यता (Eligibility for fashion designing)
फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए योग्य युवाओं में इसकी योग्यता का होना जरूरी है। जिसके अनुसार फैशन डिजाइन,फैशन टेक्नोलॉजी(fashion technology), टेक्सटाइल डिजाइन या संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा या डिग्री होना जरूरी है। इसके लिए युवा प्रमुख फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट्स से डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर सकते हैं।
ये है फैशन डिजाइनर में आप्शन (an option in a fashion designer)
फैशन डिजाइनर में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने के बाद युवा फैशन इलस्ट्रेटर,फैशन स्टाइलिश,टेक्सटाइल डिजाइनर के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं। टेक्सटाइल डिजाइनर (textile designer) में प्रिंटेड फैब्रिक, बुनाई और बुनाई पैटर्न के लिए 2 डी यूनिक या दोहराव वाले पैटर्न डिजाइन के अलावा कपड़ों या टेक्सटाइल का उपयोग इंटीरियर सजाने या सॉफ्ट फर्निशिंग के रूप की ट्रेनिंग दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो