CTET 2021 : पहली बार ऑनलाइन होगी सीबीएसई की सीटेट परीक्षा, बनाए जाएंगे अभ्यास केंद्र

CTET 2021 : 19 अक्टूबर तक अभ्यर्थी कर सकेंगे पंजीकरण प्रक्रिया, 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 के बीच होगी परीक्षा

By: lokesh verma

Published: 25 Sep 2021, 04:10 PM IST

मेरठ. CTET 2021 : सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET Exam) पहली बार ऑनलाइन (Online) आयोजित की जाएगी। परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को अभ्यास करने के लिए जिले में अभ्यास केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए सीबीएसई (CBSE) ने जिला समन्वयक से अभ्यास केंद्र बनाने का निर्देश दिया है।

बोर्ड के निर्देश पर मेरठ (Meerut) में अभ्यास केेंद्र बनाया जाएगा है। सीबीएसई का मानना है कि अधिकांश अभ्यर्थियों को आनलाइन परीक्षा देने का अभ्यास नहीं होता है। जिसके कारण उन्हें आनलाइन परीक्षा के दौरान विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस कारण से परीक्षा से पहले अभ्यास केंद्र बनाए जाएंगे ताकि अभ्यर्थी अभ्यास कर सके और आसानी से ऑनलाइनन परीक्षा दे सकें। ये अभ्यास केंद्र निशुल्क होंगे। इनमें अभ्यास के लिए क‍िसी से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

यह भी पढ़ें- एक अक्टूबर से बढ़ जाएगा इन ट्रेनों का किराया, जानें आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

19 अक्टूबर तक पंजीकरण

सीटीईटी परीक्षा के लिए इस समय पंजीकरण हो रहे हैं। सीबीएसई ने पंजीकरण के आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर निर्धारित की है। जबकि परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित होगी। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 के 15वें संस्करण की परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 से आयोजिन करने जा रहा है। सीटीईटी 2021 परीक्षा 13 जनवरी 2022 तक आयोजित किए जाएंगे। सीटेट के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 20 सितंबर से 19 अक्टूबर तक चलेंगे। फीस जमा करने आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2021 तक है।

जिला समन्वयक सुधांशु शेखर ने बताया कि सीटीईटी 2021 परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट एग्जाम दो शिफ्ट में होगा। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक की होगी। पेपर- 1 पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से 5वीं तक और पेपर-2 पास करने वाले कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सीटेट की परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

सीबीएसई के सिटी कोर्डिनेटर सुधांशु शेखर ने बताया कि पहली बार सीबीएसई ने यह व्यवस्था लागू की है। अभ्यास करने से अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा में बैठने में आसानी होगी। जो अभ्यर्थी कंप्यूटर में दक्ष नहीं हैं उन्हें परीक्षा में शामिल में काफी सहूलियत होगी।

यह भी पढ़ें- बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों पर एक अक्टूबर से लगेगा 5000 का जुर्माना, सरकार ने जारी किए आदेश

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned