scriptCyclone Gulab : चक्रवाती तूफान गुलाब का यूपी में भी दिखेगा असर, मौसम में अचानक होगा ये बड़ा बदलाव | cyclone gulab impact on up weather rain in many districts | Patrika News

Cyclone Gulab : चक्रवाती तूफान गुलाब का यूपी में भी दिखेगा असर, मौसम में अचानक होगा ये बड़ा बदलाव

locationमेरठPublished: Sep 27, 2021 05:20:06 pm

Submitted by:

lokesh verma

Cyclone Gulab : मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष ने चक्रवाती तूफान गुलाब के चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई।

cyclone-gulab.jpg
मेरठ. आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट से चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ का असर सूबे की आबोहवा पर भी पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार, इस तूफान के कारण दो दिन तेज गर्मी और उमस परेशान कर सकती है। उसके बाद हल्की बारिश की संभावना बन सकती है। मौमस विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो तूफान गुलाब की रफ्तार अब उतनी नहीं है, जितनी कि तटीय इलाकों पर टकराने से पहले थी। मौसम विभाग ने आशंका जताई थी कि वह गुलाब तटीय इलाकों में कहर बरपा सकता था, लेकिन ये आशंका निर्मूल साबित हुई।
मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि गुलाब का असर सूबे के कुछ इलाकों में हो सकता है। हालांकि इससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा, जिसके चलते दो दिन तक भीषण गर्मी और उमस का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। उसके बाद फिर हल्की बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। जिसके कारण मौसम में बदलाव आएगा। मौसम विभाग के अनुसार कल मंगलवार को हल्की बारिश होने के आसार हैं।
यह भी पढ़ें- UP Weather News Updates : विदाई से पहले यूपी में सक्रिय हुआ मानसून, लखनऊ सहित इन 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि चक्रवाती तूफान गुलाब पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय है, वह अब धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। इसके असर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी कुछ दिन और कुछ जगहों पर हल्की बरसात होती रहेगी। मोदीपुरम स्थित कृषि मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष के अनुसार अभी प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बरसात ही रहेगी। बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। सोमवार को भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो