scriptInternational Women’s Day: ‘महिलाओं की कुर्बानियों से ही आज हम आजाद भारत में सांस ले रहे हैं’ | debate competition organized on international women's day | Patrika News

International Women’s Day: ‘महिलाओं की कुर्बानियों से ही आज हम आजाद भारत में सांस ले रहे हैं’

locationमेरठPublished: Mar 08, 2021 04:37:31 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights – शहीद मंगल पांडे डिग्री कालेज में कार्यक्रम का आयोजन- सभी धर्मों की महिलाओं ने रखे अपने विचार- मुस्लिम छात्रों ने समाज में महिलाओं की बताई महत्ता

meerut.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. मेरठ के शहीद मंगल पांडे डिग्री कॉलेज माधवपुरम में सोमवार को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें एक वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इसमें महिलाओं के प्रति छात्राओं ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. प्रोफेसर दिनेश चंद्र और गिहत सैयद ने सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर और माल्यार्पण कर की।
यह भी पढ़ें- International Women’s Day: पिंक मैराथन में हजारों महिलाओं ने लगाई दौड़

इस दौरान निगहत सैयद ने कहा कि आजादी के बाद से आज तक प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं का विशेष योगदान रहा है। हिंदू और मुस्लिम महिलाओं ने समाज के प्रत्येक क्षेत्र में अपना विशेष योगदान किया है। आजादी के दौरान चांद बीबी रही हों या फिर लखनऊ की बेगम हजरत महल। इन सभी महिलाओं की भागीदारी और कुर्बानियों के कारण हम आज आजाद भारत में सांस ले रहे हैं। छात्रा शबाना ने कहा कि जहां नारी का सम्मान किया जाता है, वहां पर भगवान और अल्लाह निवास करते हैं।
समाज सेवी और मुस्लिम महिलाओं के हितों के लिए काम कर रही शबाना परवीन ने कहा कि आज नारी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। हम दूसरी महिलाओं को अपना आदर्श समझते हैं, लेकिन हर महिला का आदर्श तो उसकी मां ही होती है। मां ही वह पहली नारी होती है, जो नारी को सभ्यता का पहला पाठ पढ़ाती है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज में भी आज पढ़ी-लिखी महिलाएं देश का नाम रोशन कर रही हैं। चाहे वो साइना नेहवाल हो या फिर बीबी जहांआरा सभी ने देश का नाम रोशन किया है। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डाॅ. दिनेश चंद्र ने अंत में कहा कि महिलाओं का सम्मान प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य बनता है। आखिर हम सिर्फ एक दिन ही क्यों महिला दिवस मनाते हैं। महिला दिवस तो प्रत्येक दिन मनाना चाहिए। वहीं शताक्षी ने कहा कि देश की आजादी की लड़ाई हो या फिर समाज का कोई भी क्षेत्र हर जगह महिलाओं ने अपना लोहा मनवाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो