scriptDelhi-Meerut Expressway the six things will help drivers during Fog | Delhi-Meerut Expressway : कोहरे में वाहन चालकों के मदद करेंगी ये छह चीजें, जानिए खासियत | Patrika News

Delhi-Meerut Expressway : कोहरे में वाहन चालकों के मदद करेंगी ये छह चीजें, जानिए खासियत

Delhi-Meerut Expressway : ठंड में कोहरे में वाहन चलाने में बड़ा जोखिम होता है। जरा सी लापरवाही से जान पर बन आती है। अपना खुद का तो नुकसान होता ही है साथ ही दूसरे वाहन चालक और यात्रियों को उसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। कोहरे में हादसों को देखते हुए ही एक्सप्रेस वे पर खास इंतजाम किए गए हैं।

मेरठ

Updated: December 29, 2021 10:33:37 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. Delhi-Meerut Expressway : दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर चल रहे हैं तो इसमें कई तरह की सुविधाएं भी वाहन चालकों के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। ये सभी सुविधाएं वाहन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हैं। जिससे हादसे कम हो और लोगों का सफर सुरक्षित और आरामदेह साबित हो सकें।
Delhi-Meerut Expressway : कोहरे के समय वाहन चालकों के मदद करेंगी ये छह चीजें, जानिए खासियत
Delhi-Meerut Expressway : कोहरे के समय वाहन चालकों के मदद करेंगी ये छह चीजें, जानिए खासियत

ठंड के मौसम में कोहरे (Fog) के समय वाहन चलाना सबसे जोखिम भरा काम होता है। वह भी ऐसे में जबकि आप किसी एक्सप्रेस वे या फिर हाईवे (HighWay) पर हों। जहां पर तेज रफ्तार से वाहन फर्राटा भर रहे हैं। दिल्ली—मेरठ एक्सप्रेस वे (Delhi-Meerut Expressway ) पर कोहरे के समय हादसों पर रोक लगाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं।
इस एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भर रहे हैं और कोहरा पड़ रहा है तो वाहन चालकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। एनएचएआई ने इस एक्सप्रेस वे पर ऐसी 6 चीजों की व्यवस्था की है जो कि वाहन चालकों को कोहरे के समय वाहन चलाने में पूरी मदद करेंगी। ऐसी स्थिति में थोड़ा वाहन चालक को भी सतर्कता बरतनी होगी कि वह 100 की स्पीड में चल रहा है तो थोड़ा सावधानी भी बरते।
वाहन पर नियंत्रण और इन छह चीजों का ध्यान तो हादसों से होंगे दूर
वाहन चलाते समय उस पर खुद का नियंत्रण और एक्सप्रेस वे इन छह चीजों पर ध्यान देंगे तो हादसे भी दूर रहेंगे।
डेलीनेटर (Delinator)
ये सफेद रंग के डंडे की तरह लगाए गए हैं। अंधेरा होने पर ये चमकते हैं। जब वाहन की रोशनी पड़ती है तो इससे पता चलता है कि एक्सप्रेस—वे का किनारा कितनी दूर है। क्योंकि सबसे किनारे क्रैश बैरियर के ऊपर लगाए गए हैं।
रेफ्लेक्टर (Reflector)
पीले रंग के रेफ्लेक्टर क्रैश बैरियर के ऊपर लगाए गए हैं। ये भी अंधेरा होने पर चमकते हैं और वाहन की रोशनी पड़ने पर ज्यादा चमकते हैं।

सेफ्रान (Sefran)
एक्सप्रेस-वे पर सभी घुमाव वाले स्थान पर लगाए गए हैं। केसरिया रंग के रिफ्लेक्टर के बीच में काले रंग का तीर की तरह आकृति बनी होती है। इससे संकेत मिलता है कि वाहन को बाएं मोड़ना है या दाएं।
रेडियम पट्टी (Radium Strip)
किनारे की तरफ क्रैश बैरियर के नीचे रेडियम की पट्टी लगाई गई है। वाहन की रोशनी पड़ने पर ये चमकते हैं। इससे वाहन क्रैश बैरियर से टकराने से बच जाते हैं।
कैट आइ (Cat Eye)
सभी घुमाव वाले स्थान, उतरने या चढ़ने वाले प्वाइंट, लूप पर कई आइ लगाए गए हैं। ये भी वाहन की रोशनी पड़ने पर चमकते हैं। साथ ही इसकी मदद से लेन का पता चलता है।
सफेद पट्टी (White stripe)
एक्सप्रेस-वे पर तीन लेन हैं और किनारे की तरफ शोल्डर। इन सभी को सफेद पट्टी से अलग किया गया है। वाहन अपनी लेन में चलें इसलिए ये पट्टी अंधेरे में वाहन की रोशनी पड़ने पर चमकती हैं। इससे वाहन अपनी लेन से भटकते नहीं हैं। सेफ्रान घुमाव वाले स्थान पर लगे हैं, ताकि पता चले कि वाहन किस तरफ मोड़ना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Club House Chat मामले में दिल्ली पुलिस कर रही 19 वर्षीय छात्र से पूछताछ, हरियाणा से भी हुई तीन गिरफ्तारियांCorona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकामुंबई: 20 मंजिला इमारत में भीषण आग में दो की मौत, राहत बचाव कार्य जारीयूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...ओमिक्रॉन का कहर-20 दिन में 117 फ्लाइट्स कैंसिलसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदलखीमपुर खीरी कांड में दूसरी चार्जशीट दाखिल, चार किसानों को बनाया आरोपी, तीन को राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.