scriptदेशी शराब में अब नहीं हो सकेगी मिलावट, शौकीनों को नई पैकिंग में मिलेगी लालपरी | desi sarab lovers get Lalpari in new packing | Patrika News

देशी शराब में अब नहीं हो सकेगी मिलावट, शौकीनों को नई पैकिंग में मिलेगी लालपरी

locationमेरठPublished: Nov 24, 2021 03:50:59 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

चुनावी सीजन में शराब की तस्करी के साथ मिलावट की शिकायतें भी आम हो जाती है। मिलावटी शराब से कई बार लोगों की जान पर बन आती है। प्रदेश के कई जिलों में ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं। जिसमें मिलावटी शराब पीने से दर्जनों लोगों की जानें जा चुकी हैं। देशी शराब में मिलावट की संभावना को खत्म करने के लिए आबकारी विभाग ने अब ट्रेटा पैक में शराब की ब्रिकी करने का फैसला किया है। पश्चिमी के सभी जिलों में ट्रेटा पैक में देशी शराब बिकेगी।

देशी शराब में अब नहीं हो सकेगी मिलावट, शौकीनों को नई पैकिंग में मिलेगी लालपरी

देशी शराब में अब नहीं हो सकेगी मिलावट, शौकीनों को नई पैकिंग में मिलेगी लालपरी

मेरठ। देशी शराब में मिलावट की संभावना अब पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। अब पश्चिमी उप्र सहित पूरे प्रदेश में देशी ठेकों पर ट्रेटा पैक (treta pack) में देशी शराब की बिक्री होगी। हालांकि आबकारी विभाग (Excise Department) ने अलीगढ़ में हुए शराब हादसे के बाद से ही यह निर्णय लिया था। लेकिन यह पूरी तरह से लागू नहीं किया गया था।
चुनावी सीजन (election season) को देखते हुए शासन ने आबकारी विभाग को इस नियम को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। जिसके बाद अब मेरठ मंडल में देशी शराब ट्रेटा पैक (desi Wine Treta Pack) में मिलनी शुरू हो गई है। इस निर्णय से जहां प्लास्टिक के निस्तारण को लेकर आ रही दिक्कतें दूर होंगी वहीं दूसरी ओर इसमें मिलावट (adulteration) की संभावना भी खत्म होगी। देसी शराब अब ट्रेटा पैक में उपलब्ध होगी। नए पैक में शराब की खेप दुकानों में पहुंचनी शुरू हो चुकी है। अब शौकीनों को देसी शराब में मिलावट का डर समाप्त हो जाएगा।
यह भी पढ़े : मेरठ में करोडपति कबाड़़ियों की लग्जरी लाइफ देख पुलिसकर्मी भी हैरान

प्लास्टिक की बोतल में शराब,आती थी मिलावट की शिकायतें
देसी शराब अभी तक प्लास्टिक की बोतलों में आती थी। शौकीन शराब को पीकर बोतल इधर-उधर फेंक देते हैं जिसके निस्तारण में नगर निगम से लेकर नगर पंचायतों के सफाई कर्मचारियों को काफी परेशानी आती थी। प्लास्टिक की बोतलों को लेकर आ रही दिक्कतों और देशी शराब में मिलावट की घटनाओं को देखते हुए आबकारी विभाग ने प्लास्टिक (plastic) की बोतलों अंकुश लगाने का निर्णय लिया। अब देसी शराब ट्रेटा पैक में उपलब्ध होगी। ट्रेटा पैक में देशी शराब की खेप दुकानों पर पहुंच गई है।
मेरठ में देशी शराब की दुकानें से खाली होती हैं 3 लाख बोतलें
देसी शराब की दुकानों पर रोजाना 3 से 3:50 लाख प्लास्टिक की बोतल खाली होती है। महीने में यह संख्या 80 से 90 लाख बोतल तक पहुंच जाती है। लाखों की संख्या में खाली होने वाली बोतलों का निस्तारण बड़ी समस्या है। जिला आबकारी अधिकारी आलोक कुमार ने बताया कि अब सभी देशी की दुकानों में ट्रेटा पैक में ही शराब मिलेगी। इससे मिलावट की संभावना पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो