अब बदल जाएगी यूपी की शिक्षा व्यवस्था, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दिया ये बयान

Rajkumar Pal

Publish: Oct, 13 2017 03:47:52 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 04:12:02 (IST)

Meerut, Uttar Pradesh, India
अब बदल जाएगी यूपी की शिक्षा व्यवस्था, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दिया ये बयान

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा का कहना है कि दीपावली से पहले बोर्ड परीक्षा के संबंध में सुर्कलर जारी करने जा रही है।

मेरठ। इस शैक्षिक सत्र में हार्इस्कूल आैर इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों के जद में होगी। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा का कहना है कि दीपावली से पहले बोर्ड परीक्षा के संबंध में सुर्कलर जारी करने जा रही है। इस पर एक महीने अंदर काम होगा। प्रदेश सरकार इस साल से नकल विहिन परीक्षा कराने जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वकेंद्र परीक्षा प्रणाली खत्म की जा रही है आैर विशेष परिस्थितियों में ही स्वकेंद्र परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में कार्यक्रम से पहले उप मुख्यमंत्री पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

 

केंद्र व्यवस्थापक 200 मीटर की दूरी पर

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि बोर्ड परीक्षाआें के दौरान जीआर्इसी को छोड़कर अन्य सभी विद्यालयों के प्रबंध समिति, केंद्र व्यवस्था के लोग परीक्षा केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर रहेंगे। इन परीक्षाआें में विश्वविद्यालय का व्यक्ति सहायक केंद्र व्यवस्थापक की भूमिका निभाएगा। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग आैर संबंधित थाने के लोग मौजूद होंगे। इसके बावजूद उस परीक्षा केंद्र पर नकल होने की शिकायत आती है, एेसे परीक्षा केंद्र डिबार घोषित किए जाएंगे आैर उनकी मान्यता को खत्म करने पर भी विचार होगा।

एनसीर्इआरटी पाठ्यक्रम आैर शिक्षकों की नियुक्ति

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में एनसीर्इआरटी पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी की जा रही है। इसमें एक महीने का समय आैर लग सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए शिक्षकों की भर्तियां भी होंगी आैर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए माध्यमिक शिक्षक चयन बोर्ड का गठन किया जा रहा है, इसके अंतर्गत शिक्षकों की कमी पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा को बेहतर बनाने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

नकल माफियाआें पर शिकंजा

हार्इस्कूल आैर इंटरमीडिएट परीक्षाआें में बड़े स्तर पर नकल कराने वाले नकल माफियाआें पर अभी से नजर रखी जा रही है आैर इन्हें चिन्हित किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि नकल माफियाआें पर हर हाल में शिकंजा कसा जाएगा, क्योंकि परीक्षा में नकल कराने में इनकी अहम भूमिका रही है। इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सांसद राजेंद्र अग्रवाल व सरधना विधायक संगीत सोम भी मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned