scriptकाशी के ज्ञानवापी विवाद की बातें करते हुए ‘मुस्लिम परिवार मस्जिद’ में बनाते हैं काँवड़ | discussion on Gyanvapi Masjid controversy Muslims making kanwar in meerut mosque | Patrika News

काशी के ज्ञानवापी विवाद की बातें करते हुए ‘मुस्लिम परिवार मस्जिद’ में बनाते हैं काँवड़

locationमेरठPublished: Jul 16, 2022 07:19:25 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश के पश्चिम जिलों में अक्सर ही हिन्दू मुस्लिम दंगों को लेकर चर्चाएँ होती रहती हैं। लेकिन पूरे साल में आने वाले काँवड़ के त्योहार को लेकर मेरठ के मुस्लिम परिवारों में गज़ब का उत्साह रहता है। क्योंकि यही वो पर्व है जब काँवड़ बनाते हुए यहाँ के मुस्लिम समुदाय के लोगों को रोजगार भी मिलता है, वहीं भाई चारे का संदेश भी जाता है। मेरठ में मुस्लिम समुदाय के युवकों के हाथ की बनी हुई कांवड़ शिवभक्त हरिद्वार से गंगाजल भरकर शिवालयों में भगवान शिव को अर्पित करते हैं। वहीं इस बार जब से ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुनवाई हो रही है तो यहाँ भी उसपर चर्चा होती है, लेकिन इसी चर्चा के बीच सौहार्द का माहौल भी बना रहता है।
 

Muslims are making kanwar during discussion on Gyawapi Masjid

Muslims are making kanwar during discussion on Gyawapi Masjid

काँवड़ बनाने वाले मुख्य कारीगर अशरफ बताते हैं कि इस समय ज्ञानवापी का मामला कोर्ट में चल रहा है। वो ज्ञानवापी मामले पर नजर रखे हुए हैं और कांवड़ भी बना रहे हैं। पिछले दस साल से कांवड़ बनाते आ रहे अशरफ का कहना है कि मेरठ में जरा सी बात पर सांप्रदायिक तनाव हो जाता है। लेकिन इसका असर कभी भी त्यौहारों और पर्व पर नहीं पड़ता है।

10 साल से मुस्लिम परिवार बनाते हैं काँवड़
मेरठ में मुस्लिम समुदाय के युवक पिछले दस साल से एक अनोखी मिसाल पेश करते आ रहे हैं। मेरठ के सदर स्थित एक मस्जिद परिसर में शिवभक्तों के लिए कांवड़ तैयार की जाती है। कांवड़ तैयार करते हुए जब दिन में नमाज का समय होता है, तो नमाज पढ़कर फिर से कांवड़ बनाने में जुट जाते हैं। मस्जिद में बनी कांवड़ से गंगाजल लाकर मंदिर में शिव पर जलार्पण किया जाता है।
मस्जिद में काँवड़
मेरठ जिले की सदर स्थित मस्जिद परिसर में कांवड़ बनाने वाले अशरफ कहते हैं कि, वो पिछले 10 साल से कांवड़ बनाते आ रहे हैं। उनके पास सिर्फ मेरठ ही नहीं बल्कि दिल्ली और हरिद्वार तक से कांवड़ बनवाने के आर्डर आते हैं। उनका कहना है कि कांवड़ बनाने में मदद के लिए हिंदू युवक जो कि आसपास रहते हैं वो भी आते हैं।
Muslim Making Kanwar With Hindu

मस्जिद के भीतर ही हिंदू और मुस्लिम युवक दोनों मिलकर कांवड़ का निर्माण करते हैं। इस बार कुछ लोगों ने बुलडोजर कांवड़ बनवाने के आर्डर दिए हैं। जिसको वो तैयार कर रहे हैं। अशरफ का कहना है कि इस बार बुलड़ोजर कांवड़ की अधिक डिमांड है। इस कांवड़ की ऊचाई 15 फीट और इसकी लंबाई सात फीट है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो