scriptdry fruits price list 2021 | Dry Fruits Price: 400 रुपये किलो महंगा हुआ पेशावरी पिस्ता, छुहारे के भी बढ़े दाम, जानिए भाव | Patrika News

Dry Fruits Price: 400 रुपये किलो महंगा हुआ पेशावरी पिस्ता, छुहारे के भी बढ़े दाम, जानिए भाव

तालिबानी हुकूमत का असर भारत के ड्राईफ्रूट के शौकीनों पर। अफगानिस्तान से आने वाले ड्राई फ्रूट के दाम आसमान पर। बादाम भी हुआ हजार के पार,अन्य मेवे के दाम भी तेजी से बढ़े।

मेरठ

Published: August 22, 2021 11:07:50 am

मेरठ। Dry Fruit Price. अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबानी (Taliban) हुकूमत क्या काबिज हुई इसका असर यहां देश के ड्राईफ्रूट (Dry Fruits) के शौकीनों पर पड़ रहा है। अफगानिस्तान में सरकार पलटने के बाद से ड्राईफ्रूट (Dry Fruit Price Hike) का बाजार ने तेजी पकड़ी है। हालात यह है कि जो खसखस 400 रुपये किलो बिक रही थी वह 1700 रुपये किलो तक पहुंच गई। कुछ ऐसा ही पेशावरी पिस्ता का भी हाल है। पेशावरी पिस्ता के दाम भी 400 रुपये तक बढ़ गए हैं। छुहारे के दाम भी तेवर दिखा रहे हैं। बादाम जो कि 600—700 रुपये किलो बिक रहा था वह अब 1000—1100 रुपये किलो तक पहुंच गया है। कुछ ऐसा ही हाल अन्य मावों का है।
dry-fruits-prices_7012152_835x547-m.jpg
बता दें कि अफगानिस्तान के हालात का असर मेरठ के बाजार पर भी पड़ा है। इसका सबसे अधिक असर मेरठ में ड्राईफ्रूट के बाजार पर पडा है। सिर्फ मेरठ ही नहीं देश के अन्य महानगर के बाजारों पर भी इसका असर है। हालात यह हैं कि ड्राईफ्रूट की पर्याप्त सप्लाई तक नहीं हो पा रही है। जबकि जो ड्राईफ्रूट पहले के बाजार में मौजूद हैं, अचानक के उसके दामों में उछाल आ गया है। मुरबंदी गिरी (बादाम) के दाम में एक सप्ताह के भीतर करीब 300 रुपए तक का उछाल आयाााा है। जिससे लोगों को त्योहारी मौसम में महंगाई का तगड़ा झटका लगा है।
यह भी पढ़ें

सर्दियों से पहले ही गर्म हुआ मेवे का बाजार, ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में भारी उछाल, चार गुना तक बढ़े दाम

कोरोनाकाल से कारण कमजोर पड़े मेरठ के ड्राईफ्रूट बाजार पर अब अफगानिस्तान के हालातों का भी असर पड़ा है। त्यौहार मौसम में मेरठ के बाजार में ड्राईफ्रूट्स महंगे होने के साथ आसानी से उपलब्ध हो पाना आने वाले दिनों में मुश्किल आ सकती है। व्यापारियों के अनुसार मेरठ में अधिकतर ड्राईफ्रूट्स की सप्लाई अफगानिस्तान से हुआ करती है। लेकिन आजकल अफगानिस्तान के हालत से सभी वाकिफ हैं। ऐसे में अब ड्राईफ्रूटक की आवक कम होने लगी है। जिस कारण पुराने स्टॉक के मेवे भी महंगे होने लगे हैं। सदर बाजार में 60 वर्षो से ड्राईफ्रूट्स का कारोबार कर रहे नरेंद्र कुमार बताते हैं कि बाजार में अब 40-50 प्रतिशत तक ही कारोबार रह गया है। जबकि त्योहारी मौसम सामने है। उनका कहना है कि आने वाले समय में ड्राईफ्रूट्स की सप्लाई हो पाएगी या नहीं, इस पर भी संशय बना हुआ है। लगातार सप्लाई में शॉर्टेज बनते जा रही है।
कंधारी किशमिश और खुमानी की सप्लाई बंद,अंजीर 1200 रुपये किलो :—

गत सप्ताह तक जहां मुरबंदी गिरी (बादामम)के दाम 900 रुपए प्रति किलो बिका करता था, अब उनके दाम 1200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। ऐसे ही हाल अंजीर का भी है, जो 800 से लेकर 1200 रुपए तक पहुंच गया है। कंधार की किशमिश और खुमानी की तो सप्लाई तक नहीं हो पा रही है।
यह भी पढ़ें

Afghanistan Crisis Impact : इलैक्ट्रिक कारें होंगी महंगी, मेवे और दवाइयों पर भी पड़ेगा असर, जानें- तालिबान के कब्जे का आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

मेरठ के बाजारों में अफगानिस्तान से आते हैं ये ड्राईफ्रूटस :—

मेरठ के बाजार मे अफगानिस्तान से जो ड्राईफ्रूटस आता है उनमें अंजीर, मुरबंदी बादाम, छुआरा, मुनक्का, पिस्ता, कं धार किशमिश, खुबानी इत्यादी। ये सभी मेवे पहले दिल्ली और उसके बाद मेरठ सप्लाई होते हैं। एक अनुमान के अनुसार सालभर में मेरठ में 150 करोड़ों रुपए के ड्राईफ्रूट्स का कारोबार हुआ करता है। जिसकी सप्लाई मेरठ से आसपास के जिलों को भी होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.