scriptE labor Card : इन सरकारी 12 योजनाओं का भी लाभ अब ले सकेंगे श्रमिक | E Shramik card holder take benefits of 12 government scheme | Patrika News

E labor Card : इन सरकारी 12 योजनाओं का भी लाभ अब ले सकेंगे श्रमिक

locationमेरठPublished: Jan 16, 2022 11:12:39 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

E labor Card आम तौर पर लोगों को लोन के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ती है। जब किसी प्रकार से भी लोन पास नहीं होता तो ऐसे एजेंटों के झांसे में लोग फंस जाते हैं जो कि लोन पास करवाने के नाम पर कमीशन लेते हैं। लेकिन अगर लोन एप्लाई करते समय एप्लीकेशन को ठीक से भरा जाए तो चुटकियों में लोन पास हो जाएगा।

E labor Card : इन सरकारी 12 योजनाओं का भी लाभ  अब ले सकेंगे श्रमिक

E labor Card : इन सरकारी 12 योजनाओं का भी लाभ अब ले सकेंगे श्रमिक

E labor Card ई श्रमिक कार्ड केंद्र सरकार ने ई श्रमिक कार्ड योजना की शुरूआत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए शुरू की। ये योजना सरकार ने इसी साल आरंभ की है। इसके लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई। इस योजना के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ उनको सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना था जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इसी के साथ उन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसी लिए प्रदेश सरकार ने ऐसे लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना लागू की।

ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा इन सरकारी योजनाओं का लाभ
ई-श्रम कार्ड के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनाओं का लाभ मिलेगा।
यह भी पढ़े : GST Return File : इन आसान तरीके से खुद करें अपना जीएसटी रिटर्न फाइल

श्रमिकों को किया जा रहा जागरूक
ई श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए श्रमिकों को जागरूक किया जा रहा है। बकायदा इसके लिए लेबर विभाग द्वारा विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं। जिसमें केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ के बारे में बताया जा रहा है। इसी के साथ ही ई-श्रमिक कार्ड बनाया जाना अति आवश्यक है यह भी बताया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो