scriptकोरोना काल में अचानक बढ़ गई अंडों की डिमांड, रोज इतने लाख अंडे खा रहे लोग | egg demand increased due to coronavirus | Patrika News

कोरोना काल में अचानक बढ़ गई अंडों की डिमांड, रोज इतने लाख अंडे खा रहे लोग

locationमेरठPublished: May 18, 2021 03:03:45 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

मार्च में 5.87 लाख की डिमांड बढकर अप्रैल में हुई 6 करोड 80 लाख। प्रोटीन की कमी पूरा करने को लोगों के बीच बढी अंडे की डिमांड। मई में भी बनी हुई है अंडे की बराबर मांग।

eggs.jpeg
मेरठ। कोरोना संक्रमण (corornavirus) काल में पिछले देा महीनों में अंडों (eggs) की डिमांड में बेतहाशा वृद्धि हुई है। प्रतिदिन बिकने वाले अंडे की संख्या लाखों में पहुंच चुकी है। हालात यह हैं कि जिले की आबादी से कई गुना अंडे एक महीने में बिक गए। वहीं मेरठ में आसपास जिलों से भी अंडे की सप्लाई मंगाई जा रही है। विगत मार्च में जिस अंडे की बिक्री 5.87 लाख थी, वह अप्रैल में बढ़कर 6 करोड़ 80 लाख से अधिक पहुंच चुकी है। दरअसल, अंडे में प्रोटीन की अधिकता होती है। कोरोना संक्रमण में लोग शरीर की प्रोटीन क्षमता को पूरा करने के लिए अंडे का जमकर उपयोग कर रहे हैं। मार्च से ही अंडों का बाजार दोगुना से दस गुना तक पहुंच गया है। बढ़ती मांग ने अंडों का भाव भी बढ़ा दिया है। पेटी 300 रुपये महंगी हुई है तो फुटकर अंडा डेढ़ रुपये तक बढ़ गया है।
यह भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश पर बैंकों से ज्यादा मिलता है ब्याज और टैक्स छूट भी

प्रतिदिन बिक रहे 5 लाख से अधिक अंडे

अंडा व्यापारी शाहिद का कहना है कि इस समय मेरठ में प्रतिदिन 5 लाख से अधिक अंडे की बिक्री हो रही है। अप्रैल के बाद आमतौर पर अंडों की डिमांड कम हो जाती है। लेकिन इन दिनों मई में भी अंडों की खपत बनी हुई है। यानी अंडों की मांग में तेजी से वृद्धि हो रही है। मई पहले सप्ताह में ही मेरठ में प्रतिदिन करीब 1500 से 1600 पेटी (करीब 5 लाख अंडे) अंडों की खपत हो रही थी। पिछले कुछ दिनों से मांग में लगातार तेजी देखी जा रही है।
यह भी पढ़ें

कोरोना मरीजों के लिए शुरू हुई ऑटो एंबुलेंस सर्विस, इन खास सुविधाओं से है लैस

शाहिद का कहना है कि अंडों की मांग की पूर्ति करने में मेरठ की इकाइयां कम पड़ रही है। इसलिए अब बाहर से यानी पंजाब से अंडा मंगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मांग के अनुरूप माल नहीं मिल पा रहा है। वहीं मेरठ के जिला पशु चिकित्सक डा. अनिल कुमार का कहना है कि जिले में छोटी बड़ी कुल 30 इकाइयां हैं। इनमें 19 बड़ी इकाइयों में 30 हजार से अधिक मुर्गियां हैं जबकि अन्य में दस हजार से कम। अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो