scriptElectric buses are outperforming airplanes, have become the pride of t | E Bus : इलेक्ट्रिक बसों की खूबी हवाई जहाज को दे रही मात, प्रदेश के सड़कों की बनीं शान | Patrika News

E Bus : इलेक्ट्रिक बसों की खूबी हवाई जहाज को दे रही मात, प्रदेश के सड़कों की बनीं शान

E Bus : उप्र के महानगरों को मिली इलेक्ट्रिक बसों की खूबी किसी हवाई जहाज से कम नहीं है। इन बसों में वो सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। जो कि एक हवाई जहाज में यात्रियों की सुरक्षा के लिए होती है।

मेरठ

Published: January 05, 2022 11:52:34 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ . E Bus : काफी समय बाद ही सही लेकिन मेरठ सहित प्रदेश के अन्य महानगरों को मंगलवार की शाम इलेक्ट्रिक बसों Electric buses की सौगात मिल गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से इलेक्ट्रिक बसों का लोकार्पण किया। हालांकि मेरठ को अभी पूरी बसों की खेप नहीं मिली है। अभी मात्र दो ही बसें मिली हैं। बताया जाता है कि एक दो दिन में ये बसें मेरठ को मिल जाएगी। मेरठ समेत सात शहरों को ये ई-बस मिली है।
E Bus : इलेक्ट्रिक बसें खूबी हवाई जहाज को दे रही मात, प्रदेश के सड़कों की बनीं शान
E Bus : इलेक्ट्रिक बसें खूबी हवाई जहाज को दे रही मात, प्रदेश के सड़कों की बनीं शान

महानगर की सड़कों की शान बनने जा रही इन इलेक्ट्रिक बसों में सुरक्षा की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। इस बस में पांच कैमरे लगे हैं और महिलाओं के लिए पैनिक बटन panic button for women भी दिया गया है। दरवाजे खुले होने की स्थिति में बस आगे नहीं बढ़ सकेगी। बस में लगे कैमरों को जीपीएस GPS से जोड़ा गया है। आफिस में बैठे ही बस की लोकेशन ट्रेस location trace की जाएगी।
ये भी पढ़े : यूपी के सात नए शहरों को इलेक्ट्रिक बसों की सौगात

टर्बो चार्जिग सिस्टम से चलेगी बस
इलेक्ट्रिक बस में टर्बो चार्जिंग सिस्टम लगा है। जो कि एक घंटे की चार्जिंग में बस को 150 किमी तक ले जाएगी। 28 सीटर इस बस को कंपनी के ही चालक संचालित करेंगे। परिचालक एमसीटीएसएल आउटसोर्स करेगी। चालकों और परिचालकों को बस संचालन का प्रशिक्षण देने के बाद ही बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा।

ये होगा बस का किराया
बस का किराया कम से कम दस रूपये और अधिक से अधिक 50 रुपये होगा। ये किराया किलोमीटर स्लैब के आधार पर तय होगा। इसके अलावा बस में दिव्यांगों के चढ़ने के लिए रैप बनाया गया है। दिव्यांगों जैसे ही बस के गेट पर पहुंचेगे रैप अपने आप बन जाएगा।

और ये भी होगी सुविधाएं
बस में हर सीट के ऊपर एक बटन लगा हुआ है। जो जरूरत पड़ने पर यात्री दबा सकेंगे। बटन के दबाते ही तुरंत परिचालक यात्री के पास पहुंचेगा और उनसे परेशानी जान सकेगा। इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर फस्टएड उपलब्ध कराएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.